Move to Jagran APP

94 करोड़ से डलहौजी व नौ पंचायतों में पेयजल किल्लत होगी हल

संवाद सहयोगी डलहौजी डलहौजी निवासियों व पर्यटन कारोबारियों को राहत देते हुए सरकार न

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 Jun 2021 07:14 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 07:14 PM (IST)
94 करोड़ से डलहौजी व नौ पंचायतों 
में पेयजल किल्लत होगी हल
94 करोड़ से डलहौजी व नौ पंचायतों में पेयजल किल्लत होगी हल

संवाद सहयोगी, डलहौजी : डलहौजी निवासियों व पर्यटन कारोबारियों को राहत देते हुए सरकार ने शहर की उठाऊ पेयजल योजना के सुंदरीकरण व विस्तार के लिए 65 करोड़ 11 लाख 36 हजार रुपये स्वीकृत किए हैं। योजना के लिए प्रथम चरण में 3.70 करोड़ के बजट का भी प्रविधान कर दिया है। वहीं चरणबद्ध तरीके से बजट उपलब्ध करवाकर सरकार जल्द योजना को पूरा करवाएगी। इससे डलहौजी शहर, डलहौजी कैंट व एयरफोर्स स्टेशन क्षेत्र में पेयजल किल्लत से निजात मिलेगी।

loksabha election banner

मार्केट कमेटी चंबा के चेयरमैन एवं भाजपा जिला चंबा के पूर्व अध्यक्ष डीएस ठाकुर ने कहा कि डलहौजी में पर्यटन सीजन दौरान हजारों-लाखों पर्यटकों की आमद होती है। ऐसे में शहरवासियों को पेयजल समस्या पेश आती थी। वहीं होटल संचालकों व पर्यटन कारोबारियों को टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति करनी पड़ती थी। ऐसे में पेयजल समस्या के पुख्ता समाधान के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर से उठाऊ पेयजल योजना के सुधार की मांग उठाई थी। इस पर सरकार ने बजट स्वीकृत किया है। योजना के लिए चौहड़ा डैम से पानी लिफ्ट किया जाएगा।

इसी के साथ उपमंडल डलहौजी के तहत पंचायत शेरपुर, टप्पर, बाथरी, मनोला, चूहन, बनीखेत, पुखरी, जियुंता व बैली की हजारों की आबादी को पेयजल समस्या से निजात दिलाने के लिए भी एशियन डेवलपमेंट फंड से वित्त पोषित 29 करोड़ रुपये की उटाऊ पेयजल योजना तैयार करवाई जा रही है। उक्त योजना के तहत परिहार के समीप छन्नी-लाहड़ नामक स्थान से डैम का पानी लिफ्ट किया जाएगा। उक्त योजना के लिए प्रशासनिक व तकनीकी स्वीकृति भी मिल चुकी है, जबकि अब योजना निर्माण के कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। उक्त योजना का जल्द निर्माण करवाकर क्षेत्र के लोगों को पेयजल संकट से हमेशा के लिए निजात दिलाई जाएगी। डीएस ठाकुर ने दोनों पेयजल योजनाओं के लिए उपमंडल डलहौजी वासियों की ओर से मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह का आभार जताया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.