Move to Jagran APP

पांगी के युवा लेंगे ट्रैकिग गाइड व तलाशी एवं बचाव का प्रशिक्षण

जनजातीय क्षेत्र पांगी के बेरोजगार युवा अब ट्रैकिग गाइड और तलाशी एवं बचाव का प्रशिक्षण लेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 04:48 PM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 04:48 PM (IST)
पांगी के युवा लेंगे ट्रैकिग गाइड
व तलाशी एवं बचाव का प्रशिक्षण
पांगी के युवा लेंगे ट्रैकिग गाइड व तलाशी एवं बचाव का प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, पांगी : जनजातीय क्षेत्र पांगी के बेरोजगार युवा अब ट्रैकिग गाइड और तलाशी एवं बचाव का प्रशिक्षण हासिल करेंगे। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम चंबा की ओर से यह मौका बेरोजगार युवाओं को दिया जा रहा है। निगम की ओर से बेरोजगार युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस माह के अंत तक दोनों कोर्स जनजातीय क्षेत्र पांगी में शुरू करवाए जाएंगे।

loksabha election banner

हर कोर्स के लिए 40-40 सीटें निर्धारित की गई हैं। युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए अटल बिहारी पर्वतारोहण केंद्र मनाली से विशेषज्ञों की टीमें पहुंचेगी। युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए उन्हें पहाड़ों पर ले जाया जाएगा और वहां ट्रैकिग करवाई जाएगी। तलाशी एवं बचाव प्रशिक्षण के तहत आपदा प्रबंधन के संबंध में जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के लिए युवाओं को किसी भी प्रकार का खर्च वहन नहीं करना होगा। ये कोर्स निश्शुल्क होंगे। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम की ओर से नियमित तौर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं जिससे बेरोजगार युवाओं के कौशल में निखार आए और वे स्वरोजगार हासिल कर सकें। इससे पहले जनजातीय क्षेत्र भरमौर में भी इस तरह के प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा चुके हैं। युवाओं में इस प्रशिक्षण के लिए काफी उत्साह भी है।

युवाओं को पांगी में तलाशी एवं बचाव और ट्रैकिग गाइड का प्रशिक्षण दिया जाएगा। तलाशी एवं बचाव प्रशिक्षण की अवधि सात दिन और ट्रैकिग गाइड प्रशिक्षण की अवधि 14 दिन होगी। युवा प्रशिक्षण पंजीकरण और अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 8146523363 और 7018257400 पर संपर्क कर सकते हैं।

-दीपक शर्मा, जिला समन्वयक, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.