डलहौजी, जेएनएन। बनीखेत के नाग देवता मंदिर में शनिवार आधी रात को एक चोर ने सेंधमारी कर मंदिर के दानपात्र से हजारों की नकदी उड़ा ली। आरोपित ने चोरी करने से पहले मंदिर में माथा टेका व प्रसाद भी खाया। इसके बाद गर्भगृह में रखे दानपात्र का ताला तोड़ने के लिए एक घंटी भी उठाई, मगर घंटी से ताला नहीं टूट पाने पर घंटी को बाकायदा उसी जगह वापस रख दिया। इसके बाद बिना कोई तोड़फोड़ किए सीधे दानपात्र को उठाकर बाहर ले गया।

दानपात्र से नकदी को पिठ्ठू बैग व जेबों में भरने के बाद शेष नकदी को दानपात्र में ही छोड़कर चला गया। यह सारी घटना मंदिर के सीसीटीवी कैमरों में कैद हुई है। पुलिस जांच दौरान चोर की पहचान भी हो गई है। पुलिस ने चोर, जो कि मानसिक रूप से अस्वस्थ बताया जा रहा है, व उसके परिजनों को भी पूछताछ के लिए तलब किया है।

पद्धर स्थित नाग देवता मंदिर का पुजारी करतार चंद शनिवार रात को मंदिर को बंद करने के बाद घर चला गया था, परंतु रविवार सुबह जब वह मंदिर में वापस पहुंचा तो उसने मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार की कुंडी को टूटा हुआ पाया। जब अंदर गर्भगृह में जाकर जांच की तो वहां से दानपात्र भी गायब था। इस पर पुजारी के होश उड़ गए। पुजारी द्वारा इस संबंध में आसपास के लोगों व मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष तिलक ठाकुर को सूचना दी गई।

तिलक ठाकुर द्वारा बनीखेत चौकी को सूचना देने के बाद पुलिस द्वारा जांच शुरू की गई। इस दौरान गायब हुआ दानपात्र मंदिर के बाहर मिला। जांच के दौरान मंदिर में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज सहित, मंदिर के समीप स्थित डीएवी कॉलेज के सड़क की ओर लगे सीसीटीवी कैमरे व कस्बे में लगे अन्य सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जिस पर चोर की शिनाख्त हो गई। पुलिस ने आरोपित के घर जाकर दबिश दी, मगर वह वहां नहीं मिला। 

आरोपित के परिजनों ने बताया कि उनका बेटा मानसिक रूप से अस्वस्थ है और अकसर घर से बाहर रहता है। आरोपित पहले भी इस तरह की घटनाओं को अंजाम दे चुका है। कुछ अरसा पहले भी उक्त युवक द्वारा डलहौजी कैंट बाजार में लगी एक एटीएम को तोड़ा था। हालांकि वह एटीएम में चोरी करने में सफल नहीं हो सका था। उधर, एसएचओ डलहौजी आशीष पठानिया ने कहा कि चोर की शिनाख्त कर ली गई है और आरोपित व उसके परिजनों को तलब किया गया है। जांच जारी है। जल्द ही चोरी हुई नकदी भी बरामद कर ली जाएगी। 

 सर्दियों में लाहुल वासियों को मिल सकता है ये खास तोहफा, बीआरओ ने बनाई योजना

 

Posted By: Babita kashyap

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप