Move to Jagran APP

फिसलन भरी सड़कों पर जोखिम भरा सफर

जिला चंबा में हुई भारी बर्फबारी के दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। जिला चंबा के जिन स्थानों पर अधिक बर्फबारी हुई है। वहां पर सड़कों में फिसलन बढ़ गई है। ऐसे में सड़कों पर वाहन चलाना किसी खतरे से कम नहीं है। जरा सी गलती भी जान पर भारी पड़ सकती है। भरमौर विधानसभा क्षेत्र भरमौर में दिसंबर माह की पहली बर्फवारी के बाद से भरमौर-चंबा एनएच-154ए पर पुराना बस अड्डा से लेकर सावनपुर तक वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है। शुक्रवार दोपहर बाद इस सड़क मार्ग पर एक बड़ा हादसा होते-होते टला। खड़ामुख से भरमौर की ओर जा रहा वाहन यहां सड़क पर जमी बर्फ में फिसल कर एक

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 06:15 AM (IST)
फिसलन भरी सड़कों पर जोखिम भरा सफर
फिसलन भरी सड़कों पर जोखिम भरा सफर

संवाद सहयोगी, भरमौर : जिला चंबा में हुई भारी बर्फबारी के दो सप्ताह बीत जाने के बाद भी हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। जिला चंबा के जिन स्थानों पर अधिक बर्फबारी हुई है। वहां पर सड़कों में फिसलन बढ़ गई है। ऐसे में सड़कों पर वाहन चलाना किसी खतरे से कम नहीं है। जरा सी गलती भी जान पर भारी पड़ सकती है। भरमौर विधानसभा क्षेत्र भरमौर में दिसंबर माह की पहली बर्फबारी के बाद से भरमौर-चंबा एनएच-154ए पर पुराना बस अड्डा से लेकर सावनपुर तक वाहन चलाना खतरे से खाली नहीं है। शुक्रवार दोपहर बाद इस सड़क मार्ग पर एक बड़ा हादसा होते-होते टला। खड़ामुख से भरमौर की ओर जा रहा वाहन यहां सड़क पर जमी बर्फ में फिसल कर एक गढ्ढे में फंस गया। काफी मशक्कत के बाद वाहन को फिसलन भरी सड़क से बाहर निकाला जा सका। एनएचएआइ अधिकारियों को जब इस बारे में सूचना मिली तो उन्होंने जेसीबी मशीन लगा कर सड़क के इस हिस्से में जमी बर्फ को उखाड़ दिया। इस मार्ग में रात दिन छोटी बड़ी गाड़ियों का आना जाना लगा रहता है। सड़क पर बर्फ जमने कारण फिसलन बढ़ गई है, जिससे वाहनों व पैदल चलने लोगों को दुर्घटना का शिकार होने की संभावना बनी हुई है। करीब एक फीट के गड्ढे बन गए हैं। सड़क पर पानी जमने के कारण करीब एक फुट बर्फ जमी है। इस स्थान पर किसी भी समय को हादसा हो सकता है। हर बार बढ़ जाती है परेशानी

loksabha election banner

उक्त मार्ग पर सर्दियों में हर बार इस तरह की परेशानी का वाहन चालकों सहित राहगीरों को सामना करना पड़ता है। जब भी बर्फबारी होती है तो उसके बाद क्षेत्र में ठंड का प्रकोप इतना बढ़ जाता है कि सुबह तथा शाम के समय पारा शुन्य से भी नीचे लुढ़क जाता है। ऐसे में वाहन चालकों को पूरी सावधानी के साथ गाड़ी चलानी पड़ती है। जरा सी चूक भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। बर्फबारी के बाद मार्ग पर व्यवस्था में सुधार किया गया है। ठंड अधिक पड़ने के कारण मार्ग पर पानी जम रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए जेसीबी तथा कर्मचारियों को तैनात किया गया है, ताकि इसका हल किया जा सके।

राजेंद्र शेखरी, अधिशाषी अभियंता एनएच।

हलूरी-भड़ेला मार्ग पर भी बढ़ी परेशानी

संवाद सहयोगी, सलूणी : लोक निर्माण विभाग मंडल सलूणी के तहत हलूरी-भड़ेला मार्ग पर चउंरी मोड़ और शलेई नाला के समीप मार्ग पर दो से तीन इंच बर्फ जमी हुई है, जिस कारण से उक्त स्थान से वाहन लेकर जाना चालकों के लिए मुश्किल खड़ी कर रहा है। उक्त स्थान पर सड़क के किनारे अभी बर्फ जमी हुई है तथा यहां धूप बहुत कम लगती है। किनारे पर नालियां भी नहीं हैं तथा ऊपर पहाड़ी से जो पानी आता है। वह सड़क पर आकर जम जाता है। जब से बर्फबारी हुई है। तब से उक्त स्थान से बसें आगे नहीं जा पा रही हैं। इस कारण लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचाने में मुश्किल हो रही है। लोगों ने विभाग के अधिकारियों से आह्वान करते हुए कहा कि उक्त स्थान पर जमी बर्फ को हटवाया जाए। उक्त सड़क पर पानी जमने का मामला ध्यान में है। जल्द ही उक्त समस्या का समाधान करने के लिए कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा, ताकि यहां पर किसी प्रकार का कोई हादसा न हो। सर्दी अधिक होने के कारण पानी जमने की समस्या पेश आ रही है।

शैलेश राणा, सहायक अभियंता लोनिवि सलूणी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.