विशाल सेखड़ी, डलहौजी

पर्यटन नगरी डलहौजी व बनीखेत में आग लगने की घटनाओं से निपटने के लिए अग्निशमन विभाग सतर्क है। फायर स्टेशन बनीखेत में एक लीडिग फायरमैन प्रभारी सहित तीन फायरमैन, चार चालक व छह गृहरक्षक सेवारत हैं। फायर स्टेशन में खड़े दमकल वाहनों हर समय पानी भरा रहता है। बनीखेत में नाग देवता मंदिर परिसर के साथ जल शक्ति विभाग ने वर्षो पहले एक बड़ा हाइड्रेंट स्थापित किया है। पर्यटन नगरी डलहौजी में आठ हाइड्रेंट हैं, जो चालू हालत में हैं। लगातार विकसित हो रहे डलहौजी में अतिरिक्त हाइड्रेंट स्थापित की जरूरत है। बनीखेत कस्बे में करीब एक दशक में काफी आबादी हो गई है। यहां भी अलग-अलग स्थानों पर हाइड्रेंट स्थापित करने करने की जरूरत है ताकि नाग देवता मंदिर परिसर से दूर किसी क्षेत्र में आग लगने पर दमकल वाहनों के एक बार खाली होने पर इन्हें दोबारा भरने के लिए दूर न जाना पड़े और समय रहते आग पर काबू पाया जा सके।

पर्यटन नगरी डलहौजी में एक रेस्तरां व तिब्बतियन हेंडीक्राफ्ट सेंटर के राख होने को छोड़ दिया जाए तो जंगलों में आग लगने सहित छोटी मोटी घटनाओं पर दमकल विभाग ने समय रहते काबू पा लिया था। डलहौजी के लिए अलग छोटे दमकल वाहन व फायर स्टेशन बनीखेत में बड़े दमकल वाहन की जरूरत है।

दमकल वाहन को बनीखेत से डलहौजी पहुंचने में लगता है आधा घंटा

पर्यटन नगरी डलहौजी में आग लगने पर दमकल वाहन करीब सात किलोमीटर दूर बनीखेत से आता है। इसमें करीब आधा घंटा लग जाता है। ऐसे में डलहौजी के लिए अलग छोटा दमकल वाहन होना चाहिए। नेताओं ने भी कई बार डलहौजी के लिए अलग दमकल वाहन उपलब्ध करवाने की घोषणा की लेकिन आज तक पूरी नहीं हुई। इसका डलहौजी के लोगों को मलाल है।

-----------

फायर स्टेशन बनीखेत में वाहन

वाहन, पानी की क्षमता

बड़ा वाहन,4500 लीटर

छोटा वाहन,300 लीटर

-----------

डलहौजी के लिए अलग छोटे दमकल वाहन व बनीखेत में एक बढ़े दमकल वाहन की मांग मुख्यमंत्री के समक्ष उठाकर पूरी करवाई जाएगी।

डीएस ठाकुर, चेयरमेन, जिला मार्केटिग कमेटी चंबा

---------

डलहौजी में आठ हाइड्रेंट हैं, जो चालू हालत में हैं। बनीखेत में नाग देवता मंदिर के समीप जल शक्ति विभाग की ओर से दमकल विभाग के सहयोग से बड़ा हाइड्रेंट स्थापित किया गया है। दमकल विभाग बजट उपलब्ध करवाए तो डलहौजी व बनीखेत में आवश्यकता अनुसार विभिन्न स्थानों पर हाइड्रेंट स्थापित किए जा सकते हैं।

-राकेश ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग डलहौजी

---------

फायर स्टेशन बनीखेत में एक बड़ा व एक छोटा दमकल वाहन है। यहां स्टाफ भी पर्याप्त है। आग लगने की घटनाओं से निपटने के लिए दमकल विभाग के कर्मचारी पूरी तरह से निपुण हैं। दमक वाहनों में हर समय पानी भरा रहता है ताकि आग लगने पर तुरंत मौके पर पहुंचा जा सके। अगर कहीं आग लगे तो टेलीफोन नंबर 01899-254091 पर सूचना दे सकते हैं।

-राजकुमार, प्रभारी, फायर स्टेशन बनीखेत

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस