Move to Jagran APP

ऑनलाइन शॉपिंग से मजबूत हो रही रिश्तों की डोर

इस बार ऑनलाइन शॉपिंग का रुझान ज्यादा है। 35 फीसद लोग ऑनलाइन ही राखी मंगवा रहे हैं ।

By Edited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 02:25 PM (IST)
ऑनलाइन शॉपिंग से मजबूत हो रही रिश्तों की डोर
ऑनलाइन शॉपिंग से मजबूत हो रही रिश्तों की डोर

चंबा, जेएनएन। जब भी कोई त्योहार पास होता है तो इसकी रौनक बाजार से ही दिखनी शुरू हो जाती है। दुकानदार ग्राहकों को रिझाने के लिए उनकी पसंद का खास ध्यान रखते हैं। राखी का त्योहार पास है तो बाजारों का सजना भी लाजिमी है। दुकानदारों ने भी दुकानें सजा ली हैं, लेकिन इस बार ऑनलाइन शॉपिंग की ओर युवाओं का रुझान ज्यादा है। करीब 35 फीसद लोग ऑनलाइन ही राखी मंगवा रहे हैं और इसमें उन्हें बढि़या वैयारिटी के साथ खास छूट भी दी जा रही है।

loksabha election banner

बाजार की भीड़भाड़ और मोलभाव से दूर अब एक क्लिक पर भाई के लिए राखी, तिलक थाली और बहनों के लिए खास उपहार खरीदे जा रहे हैं। रक्षाबंधन से पहले खरीदारी का ऑनलाइन बाजार गर्म हो चुका है। समय के साथ ऑनलाइन बाजार हर त्योहार पर हावी होता जा रहा है। वहीं, लोगों के लिए भी समय निकालकर खरीदारी करने के बजाय एक ऑर्डर पर सामान मंगवाना आसान विकल्प है। ऐसे में कुछ ही दिन में आने वाले राखी त्योहार के लिए ऑनलाइन बाजार सज चुके हैं।

युवाओं की मानें तो ऑनलाइन खरीदारी में जहां उन्हें बेहतर विकल्प और ऑफर मिल रहे हैं, वहीं घर बैठे सामान आसानी से मिल जाता है। राखियों की हर तरह की वैरायटी ऑनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध है। स्पेशल पैकेज और गिफ्ट की भरमार है। हर रेंज में उपलब्ध उपहारों की खरीदारी यहां की जा सकती है। सोशल साइट्स पर भी खूब हो रहे लिंक शेयर सोशल नेटवर्किग साइट्स पर भी राखी की खरीदारी के लिए ऑनलाइन वेबसाइट्स के ¨लक शेयर हो रहे हैं। इनकी कीमत 10 रुपये से लेकर हजारों तक है। बाजार में राखी की कम से कम कीमत 10 रुपये है।

इससे भी ऑनलाइन शॉपिंग की ओर युवाओं का रुझान बढ़ रहा है। ब्रेसलेट राखी भी बहनों की पहली पसंद चंबा बाजार में राखी विक्रेता सुनील, विनोद कुमार, कमल, राजेश ने बताया कि ब्रेसलेट राखी बहनों को खूब भा रही है। इसकी कीमत 40 से 150 रुपये तक है। उन्होंने बताया कि आजकल युवाओं में ऑनलाइन शॉ¨पग का काफी क्रेज बढ़ गया है, जिस कारण करीब 35 फीसद लोग ऑनलाइन शॉपिंग करके ही राखी को मंगवा रहे हैं। इससे बाजार में राखी की बिक्री भी कम हो गई है।

इन राखियों की हो रही ऑनलाइन शॉपिंग ऑनलाइन शॉपिंग में कुंदन, जरी, श्रीगणेश वाली राखियां 50 से 200 रुपये तक बिक रही हैं। पिछले साल के मुकाबले राखी की कीमत में इजाफा हुआ है। वेबसाइट्स पर राखियों की कई वैरायटी मौजूद हैं। इनमें रेगुलर राखी, फेंसी, किड्स, लुंबा, रुद्राक्ष, सिल्वर एंड गोल्डन, राखी फैमिली सेट्स, भैया-भाभी राखी शामिल हैं। राखी विद ड्रायफ्रूट्स, राखी विद स्वीट्स, राखी विद चॉकलेट्स, डिजाइनर राखी कोम्बो मौजूद हैं। बच्चों के लिए डोरेमोन, छोटा भीम, सुपरमैन, बाल हनुमान, गणेशा, टेडी बीयर, लाइट एंड म्यूजिकल राखी खास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.