Move to Jagran APP

बच्चों के लिए अलग से आइसीयू की व्यवस्था

संवाद सहयोगी चंबा कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज चंबा में

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 07:29 PM (IST)
बच्चों के लिए अलग से आइसीयू की व्यवस्था
बच्चों के लिए अलग से आइसीयू की व्यवस्था

संवाद सहयोगी, चंबा : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज चंबा में तैयारियां जोरों पर हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले जहां मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में आइसोलेशन बेड की संख्या करीब 50 से 60 थी, वहीं अब यह आंकड़ा बढ़ 80 हो गया है। अकेले टीबी अस्पताल में 60 बेड की व्यवस्था की गई है। मेडिकल कालेज की ओर से आवश्यकता पड़ने पर बेड की संख्या बढ़ाने की भी बात कही जा रही है।

loksabha election banner

इसके अलावा वयस्कों के लिए करीब 40 वेंटिलेटर व बच्चों के लिए पांच वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। आइसीयू में करीब 15 बेड की व्यवस्था की गई है। बच्चों के लिए भी अलग से आइसीयू की व्यवस्था की जा रही है।

मेडिकल कॉलेज चंबा में पूरे जिला के स्वास्थ्य का भार है। यहां स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए जिला के कोने-कोने से मरीज पहुंचते हैं। कोरोना की बीती दो लहरों में आई दिक्कतों से सबक मेडिकल कालेज प्रबंधन व जिला प्रशासन किसी प्रकार की कमी नहीं छोड़ना चाहता है। वर्तमान में जिला में दूसरी लहर अभी तक पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है। इसका अंदाजा इस बात से सहज ही लगाया जा सकता है कि कोरोना संक्रमण के मामले हर दिन 15 से 50 के बीच आ रहे हैं। पहले जहां संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर अधिक थी तो अब संक्रमण की दर बढ़ रही है। स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है। यही कारण है कि एक्टिव केसों की संख्या भी जिला में बढ़ती जा रही है।

---------------------

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल कालेज प्रबंधन तैयार है। अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाने के संख्या बढ़ाने के साथ ही सभी सुविधाएं जुटाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। वेंटिलेटर व आइसीयू में भी पर्याप्त बेड मौजूद हैं।

डॉ. देवेंदर, चिकित्सा अधीक्षक मेडिकल कॉलेज चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.