Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को बताया नशा धीमा जहर, इससे बचकर रहें

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुंडला में नशा मुक्त भारत को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य अलका विज ने की। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बग्गी के एमओ डॉ. विवेक शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रकार के नशों से मानव स्वास्थ्य पर होने वाले कुप्रभावों के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि तंबाकू खैनी गुटका बीड़ी तथा सिगरेट से गले मूंह व फेफड़ों का कैंसर होता है। गांजा अफीम व शराब के सेवन से पूरा पाचन तंत्र खराब हो जाता है जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य हर तरफ से कमजोर होने

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 04:31 PM (IST)
विद्यार्थियों को बताया नशा धीमा जहर, इससे बचकर रहें
विद्यार्थियों को बताया नशा धीमा जहर, इससे बचकर रहें

फोटो सहित-

loksabha election banner

संवाद सूत्र, तेलका : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुंडला में नशा मुक्त भारत को लेकर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य अलका विज ने की। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बग्गी के एमओ डॉ. विवेक शर्मा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार के नशों से मानव स्वास्थ्य पर होने वाले कुप्रभावों के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि तंबाकू, खैनी, गुटका, बीड़ी तथा सिगरेट से गले मुंह व फेफड़ों का कैंसर होता है। गांजा, अफीम व शराब के सेवन से पूरा पाचन तंत्र खराब हो जाता है, जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य हर तरफ से कमजोर होने लगता है। उन्होंने छात्रों से नशे से दूर रहने का आह्वान किया। इसके बाद प्रधानाचार्य अलका बिज ने छात्रों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि नशा एक धीमा जहर होता है। नशा करने वाले व्यक्ति के शरीर व मानसिकता पर धीरे-धीरे नकारात्मक असर पड़ना शुरू हो जाता है। एक समय ऐसा भी आता है कि उसकी जिदगी इतने गलत रास्ते पर चली जाती है कि उससे वापस मुड़ पाना उसके लिए मुश्किल हो जाता है। इसलिए बच्चों तथा युवाओं सहित सभी लोग नशे से दूर रहते हुए अपने जीवन को बेहतर बनाने के लक्ष्य की तरफ ध्यान दें। शपथ ग्रहण करने के बाद स्कूल के छात्रों ने अध्यापकों के साथ मिलकर नारे व स्लोगन की मदद से स्कूल परिसर से सुंडला बाजार तक रैली निकाली। इसमें लोगों को नशे से दूर रहने का आग्रह किया गया। इस मौके पर स्कूल के अध्यापक अमर सिंह, चैन लाल, योग राज, राकेश कुमार, महिद्र कुमार व गुलशन कटोच ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.