Move to Jagran APP

मानव परिदों ने भरी रोमांच की उड़ान

मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से मशहूर खजियार में मानव परिदे उड़ान भरने

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 05:14 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 05:13 AM (IST)
मानव परिदों ने भरी रोमांच की उड़ान
मानव परिदों ने भरी रोमांच की उड़ान

उमेश शर्मा, खजियार

loksabha election banner

मिनी स्विट्जरलैंड के नाम से मशहूर खजियार में मानव परिदे उड़ान भरने लगे हैं। खजियार की लाहड़ा पैराग्लाइडिग साइट में सुरक्षा व कोरोना से बचाव के लिए बनाए नियमों का पालन करते हुए शनिवार को पैराग्लाइड पायलटों ने पर्यटकों के साथ पैराग्लाइडिंग की।

खजियार में पैराग्लाइडिग से जुड़े 80 पायलट समेत अन्य लोगों ने राहत की सांस ली है। शनिवार को लाहड़ा से द्रौल व खड़ोटा से लाहड़ा तक कुल 12 उड़ानें हुई। जिला प्रशासन ने खजियार में पैराग्लाइडिग करने वालों के लिए खास गाइडलाइन जारी की है। इसमें मास्क पहने, शारीरिक दूरी बनाने, थर्मल स्कैनिंग, हैंड सेनीटाइजर साथ रखने तथा नियमित अंतराल के बाद पायलट के हाथ सैनिटाइजर से साफ करने के निर्देश दिए गए हैं। पैराग्लाइडिग की एक उड़ान पूरी होने के बाद सीट समेत पैराग्लाइडर के अन्य भागों को भी सैनिटाइज करने की हिदायत दी है ताकि अगर कोरोना संक्रमण का कोई मामला सामने आता है तो उसे खत्म किया जा सके।

पैराग्लाइडिंग के व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों पर लौटी रौनक

समर सीजन के बाद सितंबर में पैराग्लाइडिंग फिर से शुरू होने से इस व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरों पर रौनक लौट आई है। उनका कहना है कि प्रदेश के बॉर्डर एरिया खुलने से खजियार में पर्यटकों ने दस्तक दे दी है। पर्यटन सीजन खत्म होने वाला है लेकिन अगले दो माह में सबको बेहतर कारोबार की उम्मीद लगाए हुए हैं। आमतौर पर खजियार में अप्रैल से अक्टूबर तक पर्यटन सीजन रहता है। ऐसे में इस अवधि के दौरान लोग पूरे वर्ष का खर्चा निकाल लेते हैं।

--------------------

पहली बार लंबे अंतराल के बाद पैराग्लाइडिग शुरू हो पाई है। ऐसे में अब उम्मीद है कि शेष समय में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। पूरी मुस्तैदी के साथ फिर आसमान में उड़ान भरने के लिए लौटे हैं।

अनूप, पायलट खजियार।

------------------------

खजियार में पैराग्लाइडिग से काफी लोगों का रोजगार चलता है। जिला प्रशासन ने 80 पायलटों को पंजीकृत किया हैं। इनकी रोजी-रोटी पैराग्लाइडिग ही है। आज काम पर लौटकर खुश हैं।

राजा, पायलट खजियार।

------------------------

जिला प्रशासन के कोविड-19 बचाव के लिए दिए गए निर्देशों के अनुसार पैराग्लाइडिंग की जा रही है। लंबे समय के बाद काम शुरू हुआ है। जिला प्रशासन को शिकायत का कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

राकेश, पायलट खजियार।

------------------------

4. सुबह उड़ाने शुरू होने से पूर्व टेस्ट ड्राइव भी हुआ। लंबे समय के बाद पैराग्लाइडिंग शुरू हुई है। सभी पायलट में खुशी का माहौल है। सभी की रोजी-रोटी इसी से चलती है।

अनिल कुमार, पायलट खजियार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.