Move to Jagran APP

स्कूलों में दिखाई जाएगी करियर चुनने की राह

स्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूक स्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूकस्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूकस्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूकस्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूकस्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूक

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Feb 2019 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 22 Feb 2019 05:05 PM (IST)
स्कूलों में दिखाई जाएगी करियर चुनने की राह
स्कूलों में दिखाई जाएगी करियर चुनने की राह

जागरण संवाददाता, चंबा : अब सरकारी स्कूल में विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए करियर काउंसिलिंग सेल गठित किए जाएंगे। विद्यार्थियों को शारीरिक और मानसिक रूप से जागरूक कर सही और मनपसंद दिशा की ओर अग्रसर करने के लिए काम किया जाएगा। एसडीएम, तहसीलदार, जिला, ब्लॉक रोजगार अधिकारी, तहसील कल्याण अधिकारी, प्रबंधक जिला उद्योग विभाग और प्रमुख उद्योगपति इसके सदस्य होंगे।

loksabha election banner

शिक्षा विभाग के अनुसार विद्यार्थियों को इस बात का ज्ञान नहीं होता कि उन्होंने 10वीं और बारहवीं के बाद क्या करना है। अगर विद्यार्थियों ने कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करनी है तो किस विषय में करें या कोई छात्र-छात्रा अच्छे खिलाड़ी हैं तो उन्हें खेल के क्षेत्र के करियर बनाने के लिए क्या करना होगा। वहीं करियर काउंसिलिंग सेल के माध्यम से स्कूलों में उच्चाधिकारी और अध्यापक विद्यार्थियों को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए जागरूक करेंगे। बच्चों की परेशानियों का निवारण भी किया जाएगा। विद्यार्थियों को जीवन की समस्याओं से निपटने के लिए सकारात्मक और अनुकूल कौशल के टिप्स भी दिए जाएंगे। विद्यार्थियों को विभिन्न मुद्दों पर समूह गतिविधियों से जागरूक किया जाएगा। विद्यार्थियों को संवेदनशील और जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में विकसित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

-----------

बारहवीं के बाद विकल्प की जानकारी

विद्यार्थियों को अब बारहवीं के बाद इंजीनिय¨रग कैसे कर सकते हैं, पीईटी बनने के लिए क्या करें, कैसे तैयारी करें, बॉयोलॉजी संकाय के विद्यार्थी किस फील्ड में जा सकते हैं, डॉक्टर बनने के लिए एआइपीएमटी, सीजीपीएमटी आदि परीक्षाओं की तैयारी कब से करें, बारहवीं के बाद यदि पढ़ाई नहीं करनी है तो वोकेशनल कोर्स आदि की जानकारी दी जाएगी।

----------

ये होंगी सुविधाएं

स्कूलों में वे सभी पत्र-पत्रिकाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिनमें रोजगार एवं प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी होगी। खासकर रोजगार समाचार एवं हिमाचल में स्थानीय नौकरी और बेहतर शिक्षा की जानकारी देने वाली मैग्जीन, पत्र-पत्रिकाओं, समाचार पत्रों एवं अन्य जानकारियां उपलब्ध करवाई जाएंगी। नियमित रूप से विद्यार्थियों की काउंसि¨लग की जाएगी।

----------

जिन विद्यार्थियों के अभिभावक कम पढ़े-लिखे हैं या उनका मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं है, उनके लिए करियर काउंसिलिंग सेल हितकारी होगा। इस सेल में एसडीएम, तहसीलदार, जिला, ब्लॉक रोजगार अधिकारी, तहसील कल्याण अधिकारी, प्रबंधक जिला उद्योग विभाग और प्रमुख उद्योगपति सदस्य होंगे।

-देविंद्र पाल, उच्च शिक्षा उपनिदेशक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.