Move to Jagran APP

टीएलडीपी-तीन व चार पावर स्टेशनों के रिमोट ऑपरेशन का उद्घाटन

भारत की अग्रणी जलविद्युत कंपनी एनएचपीसी ने क्षेत्रीय कायरलय सिलीगुड़ी से टीएलडीपी-3 और टीएलडीपी-4 पावर स्टेशनों के रिमोट ऑपरेशन का उद्घाटन किया है। जबकि अगले चरण में एनएचपीसी द्वारा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में स्थित अपने दूरस्थ पावर स्टेशनों निम्मो बाजगो (45 मेगावाट) और चुटक (44 मेगावाट) के निम्मो बाजगो से रिमोट संचालन की योजना बनाई जा रही है। वहीं उपयुक्तता के अनुसार कुछ और पावर स्टेशनों के लिए इसी प्रकार के सुदूर संचालन को अमल में लाया जाएगा। एनएचपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एके सिंह ने निगम के निदेशक (कार्मिक)जनार्दन चौधरी और निगम

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 04:23 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 04:23 PM (IST)
टीएलडीपी-तीन व चार पावर स्टेशनों के रिमोट ऑपरेशन का उद्घाटन
टीएलडीपी-तीन व चार पावर स्टेशनों के रिमोट ऑपरेशन का उद्घाटन

संवाद सहयोगी, डलहौजी : एनएचपीसी ने क्षेत्रीय कार्यालय सिलीगुड़ी से टीएलडीपी-तीन और टीएलडीपी-चार पावर स्टेशनों के रिमोट ऑपरेशन का उद्घाटन किया है, जबकि अगले चरण में एनएचपीसी द्वारा केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख स्थित अपने दूरस्थ पावर स्टेशनों निम्मो बाजगो (45 मेगावाट) और चुटक (44 मेगावाट) के निम्मो बाजगो से रिमोट संचालन की योजना बनाई जा रही है। वहीं उपयुक्तता के अनुसार कुछ और पावर स्टेशनों के लिए इसी प्रकार के सुदूर संचालन को अमल में लाया जाएगा। एनएचपीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एके सिंह ने निगम के निदेशक (कार्मिक)जनार्दन चौधरी और निगम मुख्यालय फरीदाबाद के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में टीएलडीपी-तीन और टीएलडीपी-चार पावर स्टेशनों के रिमोट ऑपरेशन का उद्घाटन किया। उल्लेखनीय है कि पावर स्टेशनों का रिमोट नियंत्रित संचालन एनएचपीसी के तकनीकी विकास में एक नए अध्याय को चिन्हित करेगा। इससे पहले पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिला के रामबी में स्थित तीस्ता लो डैम-3 (132 मेगावाट) और कालीझोरा में स्थित तीस्ता लो डैम-4 (160 मेगावाट) के सभी जेनरेटिग यूनिटों का एनएचपीसी के क्षेत्रीय कार्यालय सिलीगुड़ी में ही रिमोट से प्रचालन का सफल परीक्षण किया गया था।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.