Move to Jagran APP

सड़कों पर जख्म, जोखिम में मंजिलें

नगर परिषद डलहौजी के वार्ड एक बकरोटा का अधिकतर हिस्सा कोर एरिया है। वार्ड में सड़कें खस्ताहाल हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 04:58 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:18 AM (IST)
सड़कों पर जख्म, जोखिम में मंजिलें
सड़कों पर जख्म, जोखिम में मंजिलें

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

loksabha election banner

नगर परिषद डलहौजी के वार्ड एक बकरोटा का अधिकतर हिस्सा कोर एरिया होने व यहां प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान डलहौजी पब्लिक स्कूल होने के कारण यहां स्वच्छता की कमी नहीं है। हालांकि वार्ड के नगर परिषद डलहौजी के अधीन आने वाली स्लांट रोड व बीआरओ के अधीन आने वाले गांधी चौक-खजियार मार्ग की बकरोटा तक खस्ताहालत लोगों के लिए समस्या का मुख्य कारण है।

स्लांट रोड की कोलतार उखड़ चुकी है और यहां गड्ढों की भरमार है। सड़कों पर जख्म होने के कारण वाहन चालकों की मंजिलें जोखिम में हैं। इस सडक पर वाहन चलाना काफी जोखिम भरा है। खजियार मार्ग की हालत भी खराब होने से वाहन चालकों को काफी परेशानी आती है। पर्यटन सीजन के दौरान यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। वार्ड में स्ट्रीट लाइट व्यवस्था को भी सुदृढ़ करने की दरकार है। हालांकि गलियों में बल्ब की बजाय एलईडी लाइटें लगवा दी गई हैं मगर कुछ स्थानों पर लाइटे खराब हैं। इन लाइटों को मरम्मत की दरकार है।

वहीं, वार्ड पंच द्वारा कई विकास कार्य करवाए गए हैं। स्वच्छता की ओर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। नगर परिषद डलहौजी द्वारा अधिकृत एजेंसी गॉडविल द्वारा वार्ड में स्वच्छता का कार्य बखूबी करवाया जा रहा है। वार्ड में स्थित नेहरू पार्क से टीवी टावर व पुराने वाटर टैंक को हटाकर पार्क को फिर बच्चों के खेलने के लिए विकसित करवाने के प्रयास भी शुरू कर दिए गए हैं।

------------ ये हैं समस्याएं

-स्लांट रोड व खजियार मार्ग की हालत खराब।

-पर्यटन सीजन के दौरान लगता है यातायात जाम

-कुछ स्थानों पर स्ट्रीट लाइटें खराब ऐसे हो सकता है सुधार

-नगर परिषद से बजट का प्रावधान करवाकर स्लांट रोड की मरम्मत करवाकर व यहां कोलतार बिछाकर मार्ग को बकरोटा से वन-वे यातायात के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

-बीआरओ प्रबंधन से पत्राचार कर खजियार सड़क की हालत में सुधार करवाया जा सकता है।

-पर्यटन सीजन के दौरान खजियार मार्ग पर पुलिस कर्मचारियों की तैनाती हो।

-नगर परिषद के विद्युत कर्मचारी की मदद से खराब स्ट्रीट लाइटों को बदलवाया जाए। स्ट्रीट लाइटो की नियमित देखरेख करवाई जाए।

--------- क्या कहते हैं स्थानीय लोग

वार्ड के स्लांट रोड की हालत दयनीय है। कोलतार उखड़ चुकी है। सड़क में गड्ढों की भरमार है। इससे इस सड़क पर वाहन ले जाना काफी जोखिम भरा है। खस्ताहाल सड़क पर कुछ स्थानों पर स्ट्रीट लाइटें भी खराब हैं। इससे उक्त मार्ग से गुजरते समय राहगीरों को परेशानी होती है।

सुरेंद्र पाल

------- वार्ड में पर्यटन सीजन दौरान यातायात की काफी समस्या होती है। वार्ड की खजियार सड़क पर पर्यटन सीजन में वाहनों की काफी आवाजाही होती है। डीपीएस स्कूल से आगे पुलिस कर्मचारी की तैनाती न होने के कारण अकसर यातायात जाम लग जाता है।

सरूप कपूर

--------- वार्ड की गलियों में नगर परिषद द्वारा एलइडी लाइटें लगवाई गई हैं। कुछ स्थानों पर स्ट्रीट लाइटे खराब हैं। इस कारण कई बार लोगों को रात के समय राह से गुजरना मुश्किल हो जाता है।

वंदना भारद्वाज

--------- वार्ड में बच्चों के खेलने के लिए कोई स्थान नहीं है। नेहरू पार्क में करीब ढाई दशक पहले टीवी टावर लगा दिया गया था। यहां एक जल भंडारण टैंक बना दिया गया था। ऐसे में अब बच्चे खेलकूद के लिए घरों के आंगन तक ही सीमित हैं।

रचना देवी

----------- वार्ड में कुछ स्थानों पर स्ट्रीट लाइटों की समस्या व पर्यटन सीजन के दौरान यातायात जाम की समस्या के मामले हाउस की बैठक में उठाकर इनका समाधान करने का प्रयास किया जाएगा। स्लांट रोड की मरम्मत के लिए नगर परिषद को करीब 35 लाख का बजट स्वीकृत करने की मांग की गई है। बरसात के कारण खराब हुए वार्ड के पैदल रास्तों की मरम्मत के लिए भी बजट मांगा गया है। वार्ड में नेहरू पार्क को फिर विकसित किए जाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। खजियार रोड के सुधार के लिए बीआरओ प्रबंधन से कार्य शुरू कर दिया गया है। -रीना सिंह जरयाल, पार्षद, वार्ड एक डलहौजी।

---------- स्लांट रोड का सुधार करवाकर इसे वन-वे के तौर पर इस्तेमाल करने के प्रयास किए जाएंगे। वार्ड में यातायात जाम की समस्या के समाधान के लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा। स्ट्रीट लाइट खराब होती हैं तो लोग पार्षद या कमेटी कार्यालय में सूचना दें। खराब स्ट्रीट लाइटों को जल्द बदलवाने के प्रयास किए जाएंगे।

मनोज चड्ढा, अध्यक्ष, नगर परिषद डलहौजी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.