Move to Jagran APP

बेवजह कार्य लटकाने वाले ठेकेदारों को विभाग लगाए पेनल्टी

विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने कहा है कि बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को विभाग पेनल्टी लगाए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 06:23 PM (IST)
बेवजह कार्य लटकाने वाले ठेकेदारों को विभाग लगाए पेनल्टी
बेवजह कार्य लटकाने वाले ठेकेदारों को विभाग लगाए पेनल्टी

- 15 दिन के भीतर राजस्व और वन विभाग पूरी करें औपचारिकताएं, कोटी से कलहेल सड़क को डबल लेन करने की डीपीआर तैयार करने के निर्देश

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, चंबा : विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने लोक निर्माण व आइपीएच विभाग को बेवजह कार्य लटकाने वाले ठेकेदारों पर पेनल्टी लगाने के आदेश दिए हैं। साथ ही विभिन्न सड़क परियोजनाओं के भूमि संबंधी मामलों को समयबद्ध तरीके से निपटाने को भी कहा गया। ताकि सड़कों के निर्माण कार्य जल्द शुरू हो सकें। विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज वीरवार को तीसा में विभागीय अधिकारियों की आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने राजस्व और वन विभागों को 15 दिन के भीतर विभिन्न संपर्क सड़कों की एलाइनमेंट में आने वाली भूमि के राजस्व कागजात को लोक निर्माण विभाग को मुहैया कराने के अलावा सड़क परियोजना के दायरे में आने वाले पेड़ों की गिनती के कार्य को पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही विभिन्न विभागों के भवन निर्माण के लिए भूमि स्थानांतरण मामलों को भी जल्द निपटाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि वन भूमि के एक हेक्टेयर क्षेत्र तक के वे मामले जिनमें 75 से अधिक पेड़ मौजूद न हों, को वन अधिकार अधिनियम (एफआरए) के तहत ही मंजूर करवाया जा सकता है। संबंधित विभाग इसको लेकर भी गंभीरता बरतें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सड़कें तभी बनेंगी जब एलाइनमेंट में आने वाली निजी भूमि को वे विभाग के नाम करेंगे।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग को कोटी से लेकर कलहेल तक के सड़क मार्ग को डबल लेन करने के लिए डीपीआर तैयार करने के लिए भी कहा। सिकरी धार सीमेंट प्लांट जब शुरू होगा तो एक डबल लेन सड़क की सुविधा भी लाजिमी रहेगी। विभाग इसको लेकर अभी से कार्य शुरू कर दे।

उन्होंने खंड विकास अधिकारी को अपने फील्ड कर्मचारियों की जल्द बैठक बुलाने के आदेश दिए। उन्होंने ई-विधान के महत्व और उपयोगिता की बात करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ई-विधान को लेकर पूरी गंभीरता बरतें और अपेक्षित कार्रवाई को अंजाम दें।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता अरुण पठानिया और हर्ष पुरी, ¨सचाई एवं जनस्वास्थ्य के अधिशाषी अभियंता हेमंत पुरी, तहसीलदार एसएस पठानिया, खंड विकास अधिकारी पवनेश चड्ढा, सहायक वन अरण्यपाल जगदीश महाजन, तीसा पंचायत समिति उपाध्यक्ष बोधराज, मान ¨सह ठाकुर, वीरेंद्र ठाकुर, मुनियान खान और कृष्णा महाजन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.