Move to Jagran APP

डलहौजी के गांधी चौक में राष्ट्रपिता की प्रतिमा का अनावरण

पर्यटन नगरी डलहौजी के गांधी चौक में आखिरकार लंबी कशमकश के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की नई आदमकद प्रतिमा का रविवार को अनावरण हो ही गया। उपायुक्त चंबा हरिकेश मीणा ने गांधी चौक के मध्य में स्थापित की गई राष्ट्रपिता की प्रतिमा का अनावरण किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 03:48 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 03:48 PM (IST)
डलहौजी के गांधी चौक में राष्ट्रपिता की प्रतिमा का अनावरण
डलहौजी के गांधी चौक में राष्ट्रपिता की प्रतिमा का अनावरण

संवाद सहयोगी, डलहौजी : पर्यटन नगरी डलहौजी के गांधी चौक में आखिरकार लंबी कशमकश के बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा का रविवार को अनावरण हो ही गया। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने गांधी चौक के मध्य में स्थापित की गई राष्ट्रपिता की आदमकद फाइबर ग्लास की प्रतिमा का अनावरण किया। प्रतिमा का अनावरण होने के उपरांत उपायुक्त सहित प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य लोगों ने प्रतिमा पर श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। अनावरण के साथ ही गांधी चौक में राष्ट्रपिता की प्रतिमा को सम्मानजनक स्थान मिल गया।

prime article banner

काफी वर्ष पहले गांधी चौक में चर्च के बाहर सड़क किनारे राष्ट्रपिता की प्रतिमा स्थापित की गई थी। जहां कि गांधी जयंती व अन्य आयोजनों पर प्रशासन व स्थानीय लोगों द्वारा आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों पर राष्ट्रपिता को श्रद्धासुमन अर्पित किए जाते थे। लेकिन कुछ वर्ष पहले प्रतिमा के समीप ही पुलिस पोस्ट का निर्माण कर दिए जाने से पुरानी प्रतिमा यहां छिप गई थी और लोग आसानी से प्रतिमा के दर्शन नहीं कर पाते थे। वहीं शरारती तत्वों की ओर से कथित तौर पर प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं भी घटित की गई थीं। लोगों की मांग पर प्रशासन ने एनएचपीसी क्षेत्रीय कार्यालय बनीखेत से प्रतिमा निर्माण का आग्रह किया। इस पर एनएचपीसी द्वारा प्रशासन को हाल ही में राष्ट्रपिता की प्रतिमा भेंट की गई थी। इसके बाद गांधी चौक के मध्य में चबूतरे का निर्माण करवाकर प्रतिमा की स्थापना की गई। डलहौजी के गुरु नानक पब्लिक स्कूल द्वारा चबूतरे के सुंदरीकरण का कार्य करवाया गया, लेकिन प्रतिमा का अनावरण राजनीतिक खींचतान में अटक गया था। करीब डेढ़ माह की खींचतान के बाद आखिरकार रविवार को उपायुक्त ने प्रतिमा का अनावरण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.