Move to Jagran APP

प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 3.59 लाख मतदाता

मतदाता लोकसभा चुनावों में मतदातान करेंगे। चुनावों में भले ही अभी समय हो लेकिन जिला निवार्चन विभाग चुनावों की तैयारी में जुट गए हैं। जिला निवार्चन विभाग में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक इस बार चंबा जिले में 3 लाख 59 हजार 237 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिसमें पांचों विस क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता सदर विस क्षेत्र में है। वहीं भटियात क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। भटियात में पुरूष मतदाताओं की तुलना में करीब एक हजार मतदाता अधिक है। अभी भी रोजाना मतदाता सूची में नए मतदाताओं को भी शामिल किया जा रहा है । जिसके तहत आंकड़ा अप्रैल तक और भी बढ़ स

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 07:33 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 07:33 PM (IST)
प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 3.59 लाख मतदाता
प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 3.59 लाख मतदाता

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में इस बार लोकसभा चुनाव में तीन लाख 59 हजार 237 मतदाता मतदान करेंगे। इसमें जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता सदर चंबा विधानसभा क्षेत्र में हैं। वहीं भटियात विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। भटियात में पुरुष मतदाताओं की तुलना में करीब एक हजार महिला मतदाता अधिक हैं। अभी भी रोजाना मतदाता सूची में नए मतदाताओं को भी शामिल किया जा रहा है। नए मतदाताओं के नाम शामिल होने के बाद अप्रैल तक आंकड़ा बढ़ सकता है। युवा 19 अप्रैल तक मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा सकेंगे। निर्वाचन आयोग युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए जागरूक कर रहा है। भरमौर व तीसा में कई संपर्क मार्ग जो बारिश व बर्फबारी के कारण बंद हैं और अब भी बहाल नहीं हो पाए हैं। यहां रहने वाले नए मतदाताओं के पहचानपत्र बनाने के लिए टीमें जाएंगी।

loksabha election banner

-------------------

मतदाताओं का ब्योरा

विस क्षेत्र,पुरुष,महिला

चुराह,35954,34415

भरमौर,37264,34954

चंबा,37774,76372

डलहौजी,34772,68139

भटियात,36340,35839

कुल,1 लाख 82 हजार 888,1 लाख 76 हजार 349

-------------------

चंबा में मतदाता सूची में 3 लाख 59 हजार 237 लोग शामिल हैं। सबसे अधिक चंबा विस क्षेत्र में मतदाता हैं। अप्रैल तक मतदाताओं का मतदाता सूची में नाम दर्ज किया जाएगा।

-हरिकेश मीणा, जिला निवार्चन अधिकारी, चंबा।

-------------------

उरना व टेपा सबसे ऊंचे मतदान केंद्र

-उरना मतदान केंद्र की समुद्र तल से सात हजार 832 फीट है ऊंचाई

-एक दिन पूर्व रवाना होती है पोलिग टीमें

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा के दूरदराज के मतदान केंद्रों में सफल मतदान करवाना आसान नहीं होगा। जिला प्रशासन के मौजूद आंकड़ों के मुताबिक भरमौर का उरना मतदान केंद्र सबसे ऊंचा है। उरना मतदान केंद्र की ऊंचाई समुद्र तल से सात हजार 832 फीट है। दूरदराज के मतदान केंद्रों में चुनाव टीम को आठ से दस किलोमीटर पैदल सफर तय कर पहुंचना होगा। चुनाव के दौरान मतदाता समेत मतदान करवाने वाली टीम को भी काफी मशक्कत के बाद केंद्र तक पहुंचना पड़ेगा। अगर चुनाव के दौरान मौसम खराब रहता है तब तो दिक्कत और बढ़ सकती है। हर बार मतदान के लिए पोलिग टीम को एक दिन पहले ही रवाना होना पड़ता है। इसके अलावा दूसरा मतदान केंद्र चुराह विधानसभा क्षेत्र में है। चुराह क्षेत्र का टेपा मतदान केंद्र दूरी में दूसरे स्थान पर है। टेपा मतदान केंद्र की दूरी सड़क से 12 हजार फीट है। जिला में सलूणी क्षेत्र के बगढ़ार व छुद्रा सबसे बड़े मतदान केंद्र हैं। इन दोनों मतदान केंद्रों में 1200 मतदाता मत का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा सबसे छोटा मतदान केंद्र तलेरू में है। मतदान केंद्रो में सुरक्षा व्यवस्था की भी पूरी व्यवस्था की जाएगी। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने कहा भरमौर का उरना व टेपा मतदान केंद्र सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है। मतदान के लिए यहां पूरी व्यवस्था की जाएगी। दोनों केंद्र में मतदान के लिए पुख्ता प्रबंध समय रहते किए जाएंगे। ताकि मतदाताओं व पोलिग टीम को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। -------------------

19 मतदान केंद्र अतिसंवेनशील व 88 संवेदनशील

संवाद सहयोगी, चंबा : चुनाव आयोग ने जिला चंबा में संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र चिह्नित कर दिए हैं। जिले में कुल 617 मतदान केंद्र हैं। इनमें 19 अतिसंवेदनशील तथा 88 संवेदनशील हैं। मतदान केंद्रों की संवेदनशीलता के आधार पर सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे। विभाग जल्द मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेगा। इससे मतदान केंद्र पर मतदाताओं को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया जाएगा। जिन मतदान केंद्र पर सुविधाओं का अभाव है, वहां उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। चंबा में चिह्नित मतदान केंद्रों की निगरानी की रिपोर्ट पुलिस को सौंपी जाएगी। वहीं मतदान केंद्रों के अलावा किस मतदान केंद्र में कितने वोटर मतदान का प्रयोग करेंगे। इस बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा रही है।

-----------------

जिला में 19 मतदान केंद्र को अतिसंवेदनशील चिह्नित किया गया है तथा 88 को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाएगी।

-प्रताप सिंह, निर्वाचन अधिकारी, चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.