Move to Jagran APP

जनमंच में सुलझी 80 फीसद समस्याएं, अन्य का जल्द होगा निपटारा

जिला चंबा की सलूणी पंचायत में रविवार छठे जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जैसे ही जनमंच शुरू हुआ तो समस्याओं व मांगों को लेकर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 06:49 PM (IST)
जनमंच में सुलझी 80 फीसद समस्याएं, अन्य का जल्द होगा निपटारा
जनमंच में सुलझी 80 फीसद समस्याएं, अन्य का जल्द होगा निपटारा

संवाद सहयोगी, सलूणी : जिला चंबा की सलूणी पंचायत में रविवार को छठे जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने लोगों की समस्याएं सुनीं और निपटारा किया। इस दौरान करीब 80 फीसद समस्याओं का निपटारा कर दिया गया, जबकि अन्य को जल्द सुलझाने के अधिकारियों को आदेश दिए।

loksabha election banner

जैसे ही जनमंच कार्यक्रम शुरू हुआ तो समस्याओं व मांगों को लेकर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। प्री जनमंच अवधि के दौरान कुल 1004 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 567 समस्याएं, जबकि 437 मांगें थीं। 24 से 30 अक्टूबर तक आयोजित प्री जनमंच कार्यक्रमों के दौरान 567 में से 533 समस्याओं का विभागों द्वारा मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। 88 मांगों का भी समाधान किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को अपने दायित्वों का भली-भांति ज्ञान होना चाहिए। पंचायत प्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारी दूसरों पर न डालें। पंचायतों को अपने स्तर पर कार्य योजना तैयार करके विकास कार्यो को धरातल पर लाना चाहिए। इस दौरान प्राकृतिक आपदा को लेकर मॉक ड्रिल के अलावा स्वच्छता मुहिम और मादक पदार्थो के दुष्प्रभाव के प्रति जन चेतना लाई गई।

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने बताया कि सलूणी में आयोजित जनमंच में अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया है, जबकि मांगों को संबंधित विभागीय अधिकारियों को आगामी कार्रवाई के लिए दे दिया है।

इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष डीएस ठाकुर, राज्य अनुसूचित जाति एवं जनजाति विकास निगम के उपाध्यक्ष जय ¨सह, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका, परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण संजीव ठाकुर, एसडीएम सलूणी विजय धीमान के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे। बारिश ने डाला खलल

लोगों की समस्याओं के निपटारे के उद्देश्य से सलूणी में आयोजित किए गए जनमंच के दौरान बारिश ने भी खूब खलल डाला। सलूणी स्कूल के ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम को बारिश के कारण पंचायत के सभागार में करना पड़ा, जहां पर ग्राउंड के मुकाबले लोगों के लिए कम जगह उपलब्ध रही। इसके बावजूद काफी लोग कार्यक्रम में पहुंचे। 165 लोगों की स्वास्थ्य जांच

जनमंच के दौरान स्वास्थ्य तथा आयुर्वेद विभागों की ओर से लगाए गए मेडिकल कैंप में 165 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। इसके अलावा 19 दिव्यांगों को प्रमाण पत्र जारी करने के साथ चार आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड भी बनाए गए। राजस्व विभाग द्वारा विभिन्न तरह के 16 प्रमाणपत्र बनाए गए। तीन इंतकाल भी दर्ज हुए। विभिन्न तरह के 16 पेंशन मामलों की औपचारिकताओं को पूरा किया गया। इसके अलावा विपिन ¨सह परमार ने गृहिणी सुविधा योजना के तहत 170 महिलाओं को रसोई गैस के कनेक्शन भी बांटे। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत 147 महिला लाभार्थियों को फिक्स्ड डिपॉजिट के ड्राफ्ट और आवास योजना के तहत पूरे हुए घरों की चाबियां भी भेंट की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.