Move to Jagran APP

साच स्कूल में जांचा विद्यार्थियों का स्वास्थ्य, सफाई के लिए किया प्रेरित

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साच में वीरवार को स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 03:02 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 03:02 PM (IST)
साच स्कूल में जांचा विद्यार्थियों का स्वास्थ्य, सफाई के लिए किया प्रेरित
साच स्कूल में जांचा विद्यार्थियों का स्वास्थ्य, सफाई के लिए किया प्रेरित

संवाद सहयोगी, चंबा : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला साच में वीरवार को स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की। स्कूल पहुंचे विशेषज्ञ चिकित्सकों ने 15 वर्ष से अधिक आयु तक के बच्चों में विभिन्न रोगों की जांच कर उनसे बचाव का परामर्श दिया।

loksabha election banner

शिविर में बच्चों में जन्मजात रोग, नेत्र रोग, चमड़ी, कुपोषण, शारीरिक एवं मानसिक विकास में कमी की जांच की गई। डॉ. कर्ण सिंह ने बच्चों का स्वास्थ्य जांचा। वहीं, चिकित्सीय टीम ने विभिन्न रोगों से बचाव की जानकारियां उपलब्ध करवाई। चिकित्सकों ने कहा कि बच्चे सफाई का विशेष ध्यान रखें। गंदगी की वजह से कई रोग पनपते हैं और उनसे स्वच्छता के माध्यम से ही बचा जा सकता है। शिक्षक विद्यालय में स्वच्छता को लेकर विद्यार्थियों को जागरूक करें। बच्चों को रोगों के संबंध में जानकारी देना आवश्यक है। जिससे उनके लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में उपचार लिया जा सके। वहीं, बच्चों का ब्लड टेस्ट व उनके वजन की जांच की गई तथा वजन कम पाए जाने पर टीम ने बच्चों को पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी। इससे पूर्व बच्चों को प्रार्थना सभा में व्यायाम भी करवाया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य सुधील सहगल ने बताया कि शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार समय-समय पर स्कूल में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान बालक राम व अन्य सदस्यों ने स्वास्थ्य टीम का सहयोग किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.