Move to Jagran APP

फायर सीजन के लिए वन विभाग तैयार

फील्ड स्टाफ तुरंत डीएफओ को देगा आग की जानकारी जागरण संवाददाताचंबा जिला में वनों को आग से बचाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। वन विभाग ने वृत से रेंज स्तर पर कमेटियों का गठन किया है जो वनों में लगने वाली आग की मॉनिटरिग करेंगी। सर्किल लेवल पर जो कमेटी गठित की गई है उसमें पांच कर्मचारी रखे गए हैं जबकि मंडल स्तर पर बनी पांच कमेटियों में 19 व रेंज स्तर पर बनी 17 कमेटियों के लिए 95 लोग तैनात किए गए हैं। कमेटियों पर मुख्य अरण्यपाल वन मंडल अधिकारी रेंज अधिकारी व डिप्टी रेंजर नजर रखेंगे। इसके अलावा विभाग को जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए फायर टेकर्स व फायर बीटी समेत अन्य उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। इनसे आग पर काबू पाने में मदद मिलेगी। जिला में 4620 स्क्वेयर किलोमीटर जंगल हैं। इसमें 292.95 स्क्वेयर किलोमीटर चीड व 5370 स्क्वेयर किलोमीटर चौड़ी पत्ती वाले जंगल हैं। 7.5 प्रतिशत जंगल अति संवेदनशील हैं जबकि 50 संवेदनशील व 13

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 04:47 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 04:47 PM (IST)
फायर सीजन के लिए वन विभाग तैयार
फायर सीजन के लिए वन विभाग तैयार

जागरण संवाददाता, चंबा : जिला चंबा में वनों को आग से बचाने के लिए विभाग ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। हालांकि फायर सीजन 15 अपै्रल से शुरू होना है। वन विभाग ने वृत्त से रेंज स्तर तक की कमेटियों का गठन कर दिया है जोकि वनों में लगने वाली आग की मॉनिटरिग करेंगी। सर्किल लेवल पर जो कमेटी गठित की गई है उसमें पांच कर्मचारी रखे गए हैं, जबकि मंडल स्तर पर बनी पांच कमेटियों में 19 व रेंज स्तर पर बनी 17 कमेटियों के लिए 95 लोग तैनात किए गए हैं। कमेटियों पर मुख्य अरण्यपाल, वन मंडल अधिकारी, रेंज अधिकारी व डिप्टी रेंजर नजर रखेंगे। इसके अलावा विभाग को जंगलों में आग पर काबू पाने के लिए फायर टेकर्स व फायर बीटी समेत अन्य उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। इनसे आग पर काबू पाने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

जिला में 4620 स्क्वेयर किलोमीटर जंगल हैं। इसमें 292.95 स्क्वेयर किलोमीटर चीड़ व 5370 स्क्वेयर किलोमीटर चौड़ी पत्ती वाले जंगल हैं। 7.5 फीसद जंगल अति संवेदनशील हैं, जबकि 50 संवेदनशील व 138 कम संवेदनशील हैं। जंगलों को आग से बचाने के लिए नई फायर लाइनें भी बनाई गई हैं। जंगलों में करीब फायर लाइनें बनी है, जो 172 किलोमीटर जंगलों के लिए सक्रिय की गई हैं। चंबा शहर के ऊंचाई वाले जंगलों में तीन किलोमीटर फायर लाइन बनाई गई हैं। यह उन स्थानों पर बनी हैं जहां हर वर्ष आग की घटनाएं होती हैं। इस बार वनों को आग से बचाने के लिए पहले से अधिक पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

-------

15 अप्रैल के बाद फायर सीजन आरंभ हो जाएगा। इसके लिए वन विभाग ने पूरी तरह से तैयारियां अभी से कर ली हैं। वनों को आग से बचाने के लिए वृत से रेंज स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया है।

-ओपी सोलंकी, सीएफ, चंबा।

--------

फील्ड स्टाफ तुरंत डीएफओ को देगा जानकारी

जिला चंबा के जंगल में आग लगने की घटना की सूचना फील्ड स्टाफ को डीएफओ कार्यालय में देनी होगी। साथ ही आग लगने की जानकारी भी तुरंत प्रदान करनी होगी। अरण्यपाल वन वृत्त चंबा ने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। 15 अप्रैल से शुरू फायर सीजन को लेकर वन विभाग ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। फील्ड में तैनात कर्मचारियों को मोबाइल फोन वर्किंग मोड में रखने के आदेश भी दिए गए हैं और हर कॉल का जवाब देने के लिए कहा गया है। सीएफ कार्यालय ने दो टूक कहा है कि कार्य में लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.