संवाद सहयोगी, साहो : उपमंडल चंबा की ग्राम पंचायत सराहन के चलनेरा गांव में शनिवार सुबह राशन के डिपो में अचानक लग गई। गनीमत यह रही कि आग लगने के बारे में जल्द लोगों को पता चल गया तथा ग्रामीणों ने उस पर काबू पा लिया। यदि समय रहते आग पर काबू न पाया जाता तो साथ लगते मकान भी आग की चपेट में आ सकते थे। आग लगने के कारण डिपो मे रखे 12 बोरी आटा खराब हो गया। साथ ही 12 बोरियां गेहूं, भार तोलने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन, गुड़ की चार बोरियां भी जल गई। इसमें करीब 35 हजार रुपये का नुकसान हुआ है।

शनिवार सुबह करीब सात बजे चलनेरा गांव स्थित राशन के डिपो में अचानक आग लग गई। आग लगने के कारण डिपो से धुआं उठने लगा। धुआं उठते देख स्थानीय लोग डिपो के पास पहुंचे। इस दौरान देर न करते हुए डिपो के दरवाजे खोले गए तथा आग पर काबू पाने के लिए ग्रामीणों द्वारा पानी की बाल्टियां भरकर प्रयास किया गया। कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया।

वर्तमान में खेतों में कार्य चला हुआ है। यदि सभी ग्रामीण कार्य पर निकल गए होते तो यह आग भंयकर रूप धारण कर सकती थी, जिससे साथ लगते अन्य मकान भी आग की चपेट में आ सकते थे। इससे कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी। आगजनी के बाद संबंधित पटवारी ने घटनास्थल का जायजा लिया।

----------------------

अग्निशमन विभाग को देरी से मिली सूचना

डिपो में आग लगने की घटना के बारे में अग्निशमन विभाग को देरी से अवगत करवाया गया। ऐसे में जब तक अग्निशमन की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंचती तब तक काफी देर हो चुकी थी। घटना करीब आठ बजे की है। जबकि, अग्निशमन की गाड़ी करीब तीन बजे घटनास्थल पर पहुंची। ऐसे में लोगों में इस बात को लेकर काफी चर्चा रही। वहीं, अग्निशमन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस प्रकार की घटना की सूचना सही समय पर उपलब्ध करवाई जाए, ताकि समय पर गाड़ी को घटनास्थल तक पहुंचाया जा सके।

-------

बाक्स

डिपो में आग लगने के बारे में सूचना मिली थी। इसके बाद घटनास्थल का जायजा लेने के लिए टीम को भेजा गया था। आग के कारण डिपो में सामान जला है। आग लगने की घटना के बाद राजस्व विभाग द्वारा आगामी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

-शिवम प्रताप चौहान, एसडीएम चंबा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप