Move to Jagran APP

देसी बीज का इस्तेमाल करें किसान : कुलदीप

संवाद सहयोगी चंबा जागोरी रूरल चैरिटेबल ट्रस्ट चंबा द्वारा विकास खंड तीसा के चिल्ली गांव में किसानों के साथ फॉलोअप बैठक का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता खंड समन्वयक कुलदीप कुमार ने की। इसमें 40 किसानों ने भाग लिया। बैठक में किसानों को कुदरती खेती के टिप्स दिए गए। किसानों ने बताया कि उनके द्वारा वर्तमान समय में देशी गेहूं सरसों लहसुन प्याज धनिया इत्यादि फसलें बोई गई हैं। कुलदीप कुमार ने किसानों को देशी बीजों का इस्तेमाल करने की

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 04:33 PM (IST)
देसी बीज का इस्तेमाल करें किसान : कुलदीप
देसी बीज का इस्तेमाल करें किसान : कुलदीप

संवाद सहयोगी, चंबा : जागोरी रूरल चैरिटेबल ट्रस्ट चंबा के सौजन्य से विकास खंड तीसा के चिल्ली गांव में किसानों के साथ फॉलोअप बैठक का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता खंड समन्वयक कुलदीप कुमार ने की। इसमें 40 किसानों ने भाग लिया। बैठक में किसानों को प्राकृतिक खेती के टिप्स दिए गए। किसानों ने बताया कि उनके द्वारा वर्तमान समय में देसी गेहूं, सरसों, लहसुन, प्याज, धनिया इत्यादि फसलें बोई गई हैं। कुलदीप कुमार ने किसानों को देशी बीजों का इस्तेमाल करने की सलाह दी। फसलों में जीवामृत, गुडजल व घना जीवामृत का प्रयोग करने बारे बताया, ताकि फसलों का अच्छा उत्पादन हो सके। किसानों को कृषि विभाग से मिलने वाली योजनाओं की जानकारी भी दी, जिसमें बंदरों की समस्या से निपटने के लिए सोलर फेंसिग लगाने के लिए प्रेरित किया। कुलदीप कुमार ने कहा कि जागोरी संस्था द्वारा किसानों को खेती पर जागरूक करने के लिए समय-समय पर शिविर आयोजित करने के लिए कहा, ताकि अधिक से अधिक किसान जागरूक होकर बेहतरीन ढंग से खेती कर अपनी तथा परिवार की आर्थिकी को सु²ड़ कर सकें। उन्होंने कहा कि चंबा में पारंपरिक फसलों पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि लुप्त होने की कगार पर पहुंच चुकी फसलों को दोबारा से इस्तेमाल में लाया जा सके। बैठक में जागोरी टीम से चंचला, शबीर, डोली व पुष्पा ने भी भाग लिया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.