Move to Jagran APP

Earthquake in Chamba: चंबा में भूकंप के झटके, डर से सहमे लोग

Earthquake in Chamba हिमाचल प्रदेश के चंबा (Chamba) में भूकंप के झटके महसूस किए गए नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 2.9 मापी गई है। भूकंप (Earthquake ) के झटके सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर आए थे।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 08:42 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 09:04 AM (IST)
Earthquake in Chamba: चंबा में भूकंप के झटके, डर से सहमे लोग
हिमाचल के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए गए

चंबा, एएनआइ।  Earthquake in Chamba, हिमाचल प्रदेश के चंबा में शुक्रवार सुबह 6 बजकर 25 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी से मिली जानकारी के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 2.9 मापी गई है। बीते कुछ माह से हिमाचल के चंबा में भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं जिसे लेकर लोगों में दहशत का माहौल है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि बीते 28 अक्‍टूबर और 23 अक्‍टूबर को भी हिमाचल के चंबा में भूकंप का कंपन महसूस किया गया था, जिसकी रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 4.0 आंकी गई थी। ये झटका दिन के समय 12 बजकर 17 मिनट पर आया था। लगातार महसूस किए जा रहे धरती के कंपन से लोगों में डर देखा जा रहा है।  

हिमाचल के संवेदनशील इलाके 

बता दें कि हिमाचल में सबसे ज्‍यादा भूकंप चंबा में आते हैं, इसके अलावा राज्‍य के किन्‍नौर और राजधानी शिमला, मंडी भी अति संवेदनशील जोन में आते हैं। कुछ माह पहले शिमला  को लेकर भी चेतावनी जारी की गई थी कि ये शहर भूकंप जैसी आपदा के लिए तैयार नहीं है। राज्‍य के किन्‍नौर में  1975 में और कांगड़ा में 1905 में बड़ा भूकंप आया था इसमें 20 हजार लोगों की मौत हुई थी।  

हिमाचल के मंडी जिले में तीन मई को सुबह 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह के अनुसार मंडी में ये भूकंप के झटके प्रात:4 बजकर 32 मिनट पर महसूस हुए थे। इस भूकंप का केंद्र मंडी जिले के पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर गहराई में बताया गया था। इसके निकटवर्ती क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 

वैज्ञानिकों की चेतावनी 

बता दें कि कुछ दिन पहले ही वैज्ञानिकों ने हिमालय पर्वत श्रृंखला में लगातार भूकंप आने की चेतावनी जारी की थी। वैज्ञानिकों ने यहां बड़ा भूकंप आने की संभावना भी व्‍यक्‍त की थी जिसकी रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता आठ या उससे भी थोड़ा अधिक हो सकती है। हिमालय के आस-पास के क्षेत्रों में ये भूकंप भयंकर तबाही मचा सकता है। ये शोध सीसमोलॉजिकल रिसर्च लेटर्स जर्नल के अगस्त के अंक में प्रकाशित है।  

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.