संवाद सहयोगी, चंबा : बीआरसीसी कार्यालय हरदासपुरा में समग्र शिक्षा अभियान के तहत ई संवाद मोबाइल एप को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। शिक्षा खंड हरदासपुरा के बीआरसीसी पुनीत निराला ने कहा कि इस साल शिक्षा विभाग ने सरकारी पाठशालाओं के अध्यापकों के लिए ई संवाद मोबाइल एप शुरू की है, जिससे अभिभावकों का अध्यापकों के साथ सीधा संवाद होगा। फिलहाल इसे पहली से आठवीं कक्षा तक शुरू किया जा रहा है।

इस एप में बच्चों के नाम, उनकी पूरी जानकारी और उनके माता-पिता का मोबाइल नंबर डाला जाएगा। एप के माध्यम से बच्चे की रोज की जानकारी माता-पिता के मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज के रूप में जाएगी। इसमें बच्चे की हाजरी, रिजल्ट, होमवर्क, एसएमसी बैठक की जानकारी अभिभावकों को मिला करेगी। कुल मिलाकर इस एप के जरिए बच्चे की गतिविधि पर नजर रखी जा सकेगी। यदि घर से बच्चा स्कूल के लिए निकला है और स्कूल नहीं पहुंचा है तो इस बारे में भी अभिभावकों को मैसेज के माध्यम से पता चल जाएगा, जिससे बच्चों के स्कूल से बंक मारने की संभावना न के बराबर रहेगी।

उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षा के स्तर को लगातार बेहतर बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों को जहां गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान की जा रही है, वहीं अब इस एप की सहायता से कार्यप्रणाली में और पारदर्शिता आएगी। बच्चों का भविष्य बेहतर बनाने के लिए अध्यापकों व स्वजनों द्वारा कड़ी मेहनत की जाती है। इस एप के माध्यम से अभिभावकों को हर जरूरी जानकारी उपलब्ध रहने से वे अपने बच्चों पर कड़ी निगरानी रख सकते हैं। बैठक में विभिन्न पाठशालाओं के अध्यापकों ने भाग लिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस