संवाद सहयोगी, चुवाड़ी : नगर पंचायत चुवाड़ी में लावारिस कुत्ते हिंसक होने लगे हैं। यहां पर लावारिस कुत्तों ने एक बकरी को मार डाला। इससे पहले भी चुवाड़ी में अब तक करीब 15 बकरियों के अलावा गोसदन की गाय लावारिस कुत्तों का शिकार हो चुकी हैं। इससे पशुपालकों तथा विशेषकर भेड़पालकों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

कुछ महीनों से चुवाड़ी कस्बे तथा इसके आसपास के जंगलों में लावारिस कुत्तों की संख्या काफी बढ़ गई है। यह कुत्ते भेड़-बकरियों तथा गाय के बछड़ों तक को अपना शिकार बना चुके हैं। पशुपालकों का कहना है कि एक ओर तो कुत्तों को मारने पर रोक है तो दूसरी ओर ¨हसक हो चुके ये कुत्ते उनके लिए परेशानी का सबब बन चुके हैं।

स्थानीय भेड़पालक अपनी भेड़-बकरियां कलम पुल के पार चराने जाते हैं। ऐसे में लावारिस कुत्ते अब जंगल क्षेत्र में ही डेरा जमाए बैठे होते हैं। अकेली भेड़-बकरी मिलने पर हमला कर उसे मार डालते हैं। इससे भेड़पालकों की चिंता यहां पर बढ़ गई है।

स्थानीय भेड़पालकों म¨हद्र, मदन कुमार, राजकुमार, रा¨जद्र, सीता देवी तथा चींगो राम का कहना है कि लावारिस कुत्तों के हमलों के कारण अब तक डेढ़ दर्जन से ज्यादा बकरियां मर चुकी हैं। ऐसे में उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। लोगों ने प्रशासन से इस समस्या से निजात दिलवाने की गुहार लगाई है।

Posted By: Jagran