Move to Jagran APP

पंचायतों में मिले रोजगार के अवसर, कृषि को दें बढ़ावा

जिला चंबा में रविवार को पंचायती राज चुनाव के हुए पहले चरण के चुनाव में युवा मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 04:11 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 04:11 AM (IST)
पंचायतों में मिले रोजगार के अवसर, कृषि को दें बढ़ावा
पंचायतों में मिले रोजगार के अवसर, कृषि को दें बढ़ावा

संवाद सहयोगी, चंबा : जिला चंबा में रविवार को पंचायती राज चुनाव के हुए पहले चरण के चुनाव में युवा मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया। साथ ही उन लोगों को भी मतदान केंद्र तक पहुंचाया, जोकि चलने फिरने में असमर्थ थे। चुनाव में पहली बार मतदान करने वाले युवाओं ने कई मुद्दों को ध्यान में रखकर उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान किया। युवाओं का कहना है कि वे मतदान करके गर्व महसूस कर रहे हैं। लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी मतदाताओं को मतदान करना चाहिए। जीतने वाले उम्मीदवारों से युवाओं की उम्मीदें बढ़ गई हैं। युवा मूलभूत सुविधाओं की कमी को दूर करने सहित शिक्षा, कृषि व रोजगार व चहुंमुखी विकास की उम्मीद लगाए बैठे हैं। दैनिक जागरण ने पहली बार मतदान करने वाले युवाओं से बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश।

loksabha election banner

--

पंचायतों में रोजगार के अवसर पैदा करना जरूरी हैं। विजेता उम्मीदवारों से मैं यही मांग करना चाहूंगी कि अपनी-अपनी पंचायतों में रोजगार के अवसर पैदा करें, ताकि आने वाले समय में युवाओं को नौकरी की तलाश में यहां-वहां भटकने की जरूरत न पड़े।

-मोनिका, युवा मतदाता।

--------

ग्रामीणों को सरकार व विभागों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं पर जागरूक करने के साथ ही इनका लाभ प्रदान करने के लिए जागरूकता शिविरों का आयोजन समय-समय पर करवाया जाए। यदि ऐसा होता है तो लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

-ज्योति राणा, युवा मतदाता।

-

पंचायत चुनाव में मतदान करके काफी अच्छा लग रहा है। मैं चुनाव में जीत हासिल करने वाले सभी उम्मीदवारों को बधाई देती हूं। विजेताओं से मैं यही आशा करती हूं वे अपने-अपने वार्ड व पंचायत का तेजी से विकास करवाएंगे।

-शीतल ठाकुर, युवा मतदाता।

-

गांव के अधिकतर लोग कृषि पर निर्भर हैं। कृषि को बेहतर बनाने के लिए रणनीति के तहत कार्य किया जाए। अधिकतर गांव के किसान सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर रहते हैं, इसलिए सिचाई कूहलों का निर्माण करवाया जाए, ताकि किसानों को कृषि के लिए बारिश पर निर्भर न रहना पड़े।

-ईशु, युवा मतदाता।

-----

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में ग्राम पंचायतें अहम भूमिका अदा करती हैं। हर पांच वर्ष के बाद चुनाव होते हैं, जिसमें जनता भारी बहुमत से अपने पसंदीदा उम्मीदवार को विजयी बनाती हैं। विजेता उम्मीदवारों से यही आशा करता हूं कि एक समान विकास करवाएं।

-शुभम ठाकुर, युवा मतदाता।

-----------

ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए प्रतिनिधियों को आवाज उठाने की जरूरत है। सरकारी स्कूलों में स्टाफ की कमी को पूरा करवाने के साथ ही शिक्षा की बेहतर व्यवस्था करने को लेकर आवाज बुलंद करें, ताकि बच्चों को इसका लाभ मिल सके।

-अंकित राणा, युवा मतदाता।

-

गरीब परिवारों की मदद के लिए कार्य किया जाए। इसके साथ ही तमाम मूलभूत सुविधाएं प्रदान की जाएं। ऐसा करने पर लोगों के जीवन में पहले से अधिक सुधार आएगा। लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए।

-संगम ठाकुर, युवा मतदाता।

-

ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाएं प्रदान करवाने के साथ ही स्वच्छता पर लोगों को जागरूक किया जाए। साथ ही कूड़े का वैज्ञानिक ढंग से निष्पादन करने के लिए प्रयास किए जाएं। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए कार्य किया जाए।

-नितिन ठाकुर, युवा मतदाता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.