Move to Jagran APP

डलहौजी का रुख करने लगे पर्यटक, कारोबारियों के चेहरे खिले

अंतरराज्यीय सीमाएं खुलने से पयर्टन कारोबार ने गति पकड़ना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 06:19 PM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:18 AM (IST)
डलहौजी का रुख करने लगे पर्यटक, कारोबारियों के चेहरे खिले
डलहौजी का रुख करने लगे पर्यटक, कारोबारियों के चेहरे खिले

संवाद सहयोगी, डलहौजी : अंतरराज्यीय सीमाएं खुलने से पयर्टन कारोबार ने गति पकड़ना शुरू कर दिया है। पड़ोसी राज्य पंजाब व जम्मू-कश्मीर सहित चंडीगढ़ से डलहौजी में पर्यटक आना शुरू हो गए हैं। वहीं करीब छह माह से अपने रिश्तेदारों ने न मिल पा रहे पंजाब व जम्मू में रहने वाले कई लोगों ने भी जिला चंबा का रुख किया है। पर्यटकों सहित अन्य लोगों की आवाजाही शुरू होने से चहल-पहल बढ़ने लगी है।

loksabha election banner

डलहौजी के पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर भी सुकून के भाव हैं। हालांकि वीरवार व शुक्रवार को तो ज्यादा पर्यटक डलहौजी नहीं पहुंचे परंतु पर्यटन कारोबारियों उम्मीद है कि आने वाले दिनों में पहले की तरह डलहौजी पर्यटकों से गुलजार होगी।

वीरवार को 70 से 80 पर्यटक डलहौजी पहुंचे थे। शुक्रवार देर शाम तक भी लगभग इतने ही पर्यटक डलहौजी आए। शनिवार और रविवार को वीकएंड पर पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा होने की संभावना है। वहीं कई पर्यटकों ने डलहौजी के होटलों में अग्रिम बुकिग करवा दी है। दो दिन में डलहौजी के होटलों में ऑक्युपेंसी रेट दस से 15 प्रतिशत रहा है। अक्टूबर के पहले सप्ताह में डलहौजी के होटल 50 से 60 फीसद तक पैक हो सकते हैं। पर्यटकों की आमद शुरू हो जाने से होटल व्यवसायियों सहित स्थानीय दुकानदारों व टैक्सी संचालकों को करीब छह माह बाद यदि बीते दिसंबर से गिना जाए तो लगभग नौ माह बाद आने वाले कुछ दिन में अच्छे पर्यटन कारोबार की उम्मीद बंधी है। पर्यटकों को डलहौजी में ठहराव के दौरान शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने सहित मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं हाथों को सैनिटाइज करने सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य निर्देशों का भी पालन करना होगा।

---------

बॉर्डर खोलने के प्रदेश सरकार के फैसले का स्वागत है। कोरोना संकट के चलते लोग कई महीने से घरों में कैद थे। अब डलहौजी आकर प्रकृति के सुंदर नजारों का आनंद ले सकेंगे। बंद पड़ा पर्यटन व्यवसाय अब पटरी पर लौटेगा। पर्यटकों व स्थानीय लोगों को अपना नैतिक कर्तव्य मानते हुए कोरोना से बचाव के लिए जारी निर्देशों का पालन करना चाहिए।

-राकेश चौभियाल, अध्यक्ष व्यापार मंडल डलहौजी।

----------

होटलों में दस से पंद्रह प्रतिशत की बुकिग आ गई है जबकि पर्यटकों की काफी इंक्वायरी आने से आने वाले दिनों में बुकिग बढ़ने की पूरी उम्मीद है। सरकार का फैसला रहत भरा है। बॉर्डर खुलने के बाद पर्यटकों ने डलहौजी का रुख करना शुरू कर दिया है। वीरवार व शुक्रवार को तो कम संख्या में पर्यटक पहुंचे परंतु धीरे-धीरे पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है। पर्यटक व स्थानीय लोग कोरोना से बचाव हेतु सुरक्षा उपायों को जरूर अपनाएं।

-हरप्रीत सिंह(मोनू) महासचिव होटल एसोसिएशन डलहौजी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.