Move to Jagran APP

आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन बनी वरदान

जिला चंबा में लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रशासन द्वारा शुरू की गई आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 07:52 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 06:15 AM (IST)
आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन बनी वरदान
आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन बनी वरदान

सुरेश ठाकुर, चंबा

loksabha election banner

जिला चंबा में लोगों की समस्याओं को सुलझाने के लिए प्रशासन द्वारा शुरू की गई आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। दो माह में इस हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों द्वारा 3090 समस्याएं उठाई गई थीं जिनमें से 3075 समस्याओं का तत्काल समाधान भी कर दिया गया है। शेष बची समस्याओं के समाधान के लिए प्रशासन द्वारा कार्य किया जा रहा है। यह हेल्पलाइन जिला चंबा से संबंधित लोगों के लिए बनाई गई है। जैसे ही हेल्पलाइन के माध्यम से समस्या का संबंधित अधिकारी को पता चलता है तो तुरंत उसका समाधान करने की दिशा में प्रयास किया जाता है। आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन पर यूं तो समस्या के समाधान के लिए अधिकतम समयसीमा एक दिन रखी गई है लेकिन आपातकालीन सेवा के लिए चंद मिनट में सहायता प्रदान की जाती है। यह हेल्पलाइन लोगों के लिए कितनी मददगार है, इसका पता इसी बात से चलता है कि इस हेल्पलाइन में दो माह में प्रशासन के पास आई समस्याओं में से अधिकांश का निपटारा तत्काल किया गया है।

चंबा जिला में किसी दूसरे जिले से प्रवेश करने वाले व्यक्ति को होम क्वारंटाइन करते ही आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन के माध्यम से उसकी पूरी निगरानी की जा रही है। क्वारंटाइन किए गए व्यक्ति का पूरा पता इस हेल्पलाइन में अपलोड करते ही उस व्यक्ति के आसपास के लोगों के मोबाइल फोन नंबर सहित पूरा डाटा प्रशासन के पास पहुंच जाता है। ऐसा होने पर प्रशासन पड़ोसियों से भी क्वारंटाइन किए गए व्यक्ति के संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर रहा है। ----------

ये समस्याएं आई

-नए दिशा-निर्देश के मुताबिक क्या हैं क्वारंटाइन में रहने के नियम।

-आनलॉक-दो में पंजीकरण करने में दिक्कत आ रही है।

-शादी समारोह के लिए अनुमति।

-राशन का प्रबंध।

-सामान्य प्रश्न जैसे शादी में कितने लोगों की अनुमति, वाहन चलाने की सुविधा आदि। -----------

संबंधित अधिकारी के पास पहुंच रही समस्याएं

स्याणू हेल्पलाइन में उपायुक्त विवेक भाटिया, एसपी डॉ. मोनिका, एडीसी मुकेश रेप्सवाल, एसी टू डीसी रामप्रसाद, सीएमओ डॉ. राजेश गुलेरी सहित सभी एसडीएम, बीडीओ व चंबा जिले की सभी पंचायतों के सचिव जुड़े हुए हैं। ऐसे में जिस भी विभाग से संबंधित समस्या है, वह अपने आप संबंधित अधिकारी के पास पहुंच रही है। संबंधित अधिकारी द्वारा जांच के बाद अपने अधीनस्थ क्षेत्र के अधिकारी से संपर्क किया जा रहा है। इसके बाद समस्या का समाधान किया जा रहा है।

---

आस्क स्याणू हेल्पलाइन सेवा आरंभ करने का मकसद कामयाब होता दिख रहा है। इस हेल्पलाइन पर दो माह में आई अधिकांश समस्याओं का समाधान कर दिया गया है। संबंधित अधिकारियों द्वारा समस्या का तुरंत समाधान करने का प्रयास हो रहा है। इससे लोगों को काफी सहूलियत हो रही है।

-विवेक भाटिया, उपायुक्त, चंबा

------

आस्क स्याणु वाट्सएप हेल्पलाइन पर आई समस्याओं का समाधान करने के लिए तत्परता दिखाई जा रही है। लोगों द्वारा विभिन्न तरह के सवाल व समस्याएं हेल्पलाइन के माध्यम से रखी गई हैं जिनका समाधान किया गया है। लोगों के लिए यह हेल्पलाइन काफी काम आने वाली है।

-योगिद्र कुमार, पीओ, डीआरडीए। ----------

दो महीने में इतनी समस्याएं आई

समस्याएं- 3090

समस्याओं का हल--3075

पेंडिंग समस्याएं-15


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.