सुरेश ठाकुर, चंबा

पिछड़े जिलों में शुमार चंबा जिला में भी शहरों की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरी सामान की होम डिलीवरी सेवा शुरू हो गई है। सीएससी ग्रामीण ई स्टोर के माध्यम से गांवों के लोग भी अब घर बैठे किराना सामग्री समेत अन्य जरूरी वस्तुओं का ऑनलाइन आर्डर देकर घर पर मंगवा सकते हैं। घर पर ऑर्डर पहुंचने पर कैश ऑन डिलीवरी के तहत भुगतान करना होगा। इसके लिए ग्रामीणों को मोबाइल पर सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर एप डाउनलोड करना होगा। एप पर आर्डर करने में असुविधा होने पर ग्रामीण अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) पर जाकर भी जरूरी सामान का ऑर्डर कर सकते हैं। ई-कॉमर्स की दिशा में सीएससी (कामन सर्विस सेंटर) को स्टोर बनाया गया है।

गांवों में यह सुविधा देने के लिए जिले के 283 सीएससी में से 108 में उक्त सुविधा आरंभ कर दी गई है जबकि अन्य केंद्रों में मई माह में यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। प्रदेश व केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत ई-कामर्स के क्षेत्र में कदम बढ़ाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में भी होम डिलीवरी की सुविधा देने की पहल शुरू की है। सीएससी ग्रामीण ई-स्टोर एप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। एप डाउनलोड करने के बाद संबंधित जिला, तहसील व ब्लॉक का चयन कर अपने नजदीकी सीएससी को चिह्नित करना होगा। इस दौरान प्रदर्शित सूची में से सामान को चिह्नित कर ऑर्डर किया जा सकता है।

-------

एप का किया जाएगा प्रचार-प्रसार

पंचायतों में एप को लेकर प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। इस काम में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से जुड़े विलेज लेवल वीएलई की सहायता ली जाएगी। ग्रामीणों के ऑर्डर के अनुसार सामान मंगाने और उसे उनके घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी वीएलई की होगी। एप पर सामान की कीमतों को भी दर्शाया जाएगा।

---------

ऑनलाइन कर सकेंगे पेमेंट

ग्रामीण सीएससी ई-स्टोर से अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को ई-कॉमर्स का लाभ मिलेगा। यहीं नहीं ग्रामीण ऑनलाइन पेमेंट से सामग्री खरीद पाएंगे।

----------

चंबा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरी सामान की होम डिलीवरी सुविधा देने के लिए अभी तक जिले में 108 केंद्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। मई माह में सभी केंद्रों में उक्त सुविधा आरंभ कर दी जाएगी। जिला के सभी नागरिकों से अपील की है बेवजह घर से बाहर न निकलें। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। सभी इस एप को इंस्टॉल करें। अब आप खानपान एवं रोजमर्रा का जरूरत का समान ऑनलाइन ई-ग्रामीण पोर्टल से मंगा सकते हैं।

-काकू कपूर, जिला प्रबंधक कॉमन सर्विस सेंटर जिला चंबा

-------

चंबा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरी सामान की होम डिलीवरी सेवा शुरू होना बड़ी बात है। प्रशासन का प्रयास रहेगा कि जिला की सभी पंचायातों में यह सुविधा आरंभ हो, इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर को सक्रिय करने के आदेश दिए गए है।

-डीसी राणा, उपायुक्त चंबा

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021