Move to Jagran APP

पर्यटकों से गुलजार डलहौजी बाजार

पर्यटन नगरी डलहौजी में सप्ताहांत पर शनिवार को काफी संख्या में पर्यटक उमड़े।

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 11:45 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 11:45 PM (IST)
पर्यटकों से गुलजार डलहौजी बाजार
पर्यटकों से गुलजार डलहौजी बाजार

विशाल सेखड़ी, डलहौजी

loksabha election banner

पर्यटन नगरी डलहौजी में सप्ताहांत पर शनिवार को काफी संख्या में देश के विभिन्न राज्यों से पर्यटक पहुंचे। रविवार को भी काफी संख्या में पर्यटकों के डलहौजी पहुंचने की उम्मीद है। पर्यटकों की आमद से पर्यटन नगरी व आसपास के पर्यटन स्थलों में रौनक छा गई है। बाजार में भी पर्यटकों से रौनक है। डलहौजी के कई होटल पर्यटकों से पैक हैं।

शहर के बड़े होटलों में आक्युपेंसी दर 90 से 95 प्रतिशत व माध्यम होटलों में 50 से 60 प्रतिशत तक है। छोटे होटलों में अभी तक आक्युपेंसी दर 30 से 40 प्रतिशत के बीच है। मैदानी राज्यों में इन दिनों काफी गर्मी है जबकि पर्यटन नगरी डलहौजी में मौसम काफी सुहावना है। इस कारण वीकेंड पर कई पर्यटक डलहौजी पहुंचे हैं। शनिवार को लगभग दो हजार पर्यटक डलहौजी पहुंचे। रविवार को भी हजारों पर्यटकों के डलहौजी पहुंचने की उम्मीद है। ठंडी हवा के बीच चहलकदमी का आनंद

सप्ताहांत पर पर्यटकों के उमड़ने से डलहौजी में रेस्तरां, ढाबा व फूड स्टाल संचालकों का कामकाज भी चल निकला है। बाजार में स्थित अन्य दुकानों पर भी पर्यटकों ने खूब खरीदारी की। डलहौजी पहुंचे पर्यटक दिन में आसपास के पर्यटक स्थलों को निहारने के बाद शाम के समय डलहौजी के बाजार व चौक चौराहों में ठंडी हवा के बीच चहलकदमी का खूब आनंद उठा रहे हैं। ये पर्यटन स्थल हैं मशहूर

पर्यटन नगरी डलहौजी के आसपास कई पर्यटन स्थल मशहूर हैं। इनमें से कई पर्यटन स्थलों की ऐतिहासिक महत्ता भी है। डलहौजी शहर के आसपास सुभाष बावड़ी, सतधारा, पंजपुला व आहला पर्यटन स्थलों सहित 15 से 20 किलोमीटर की दुरी पर लक्कड़ मंडी, काला टाप, डैनकुंड, खजियार व देवीदेहरा स्थित राक गार्डन पर्यटन स्थल हैं। करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर तलेरू बोटिग प्वांइट व भलेई मंदिर हैं। इन पर्यटन स्थलों पर सप्ताहांत में पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ रही है। जून के पहले सप्ताह के लिए अग्रिम बुकिग

पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि अभी तक सप्ताहांत में पर्यटन कारोबार अच्छा रहा है। एक जून से पंजाब व अन्य कुछ राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां होने जा रही हैं। इससे एक जून से डलहौजी में पर्यटन सीजन काफी अच्छा रहने की उम्मीद है। कई राज्यों से पर्यटकों ने जून के पहले सप्ताह के लिए अग्रिम बुकिग भी करवा ली है। धीरे-धीरे अग्रिम बुकिग का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सप्ताहांत में डलहौजी पहुंच रहे पर्यटकों को अधिकतर होटलों में पैकेज में कमरे के किराये में ही ब्रेकफास्ट व डिनर भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

सप्ताहांत में डलहौजी के बड़े होटलों में आक्युपेंसी दर काफी अच्छी रह रही है। हालांकि छोटे होटलों में आक्युपेंसी दर अभी एवरेज है। पंजाब में पहले 15 मई से स्कूलों में छुट्टियां होने जा रही थीं। अब एक जून से पंजाब के स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने की उम्मीद है। इससे एक जून से डलहौजी में पर्यटन कारोबार पुरे यौवन पर रहने की उम्मीद है।

-अमित गंडोत्रा, होटल संचालक, डलहौजी।

सप्ताहांत में डलहौजी के अधिकतर बड़े होटल 90 प्रतिशत तक पैक हैं। इससे शहर में पर्यटकों की खूब रौनक है। एक जून से डलहौजी में पर्यटन कारोबार में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

-राहुल उपमन्यु, होटल संचालक, डलहौजी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.