Move to Jagran APP

अक्टूबर तक सुचारू होगी पेयजल आपूर्ति

संवाद सहयोगी पांगी प्रदेश व केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत इस वर्ष पांगी क्षेत्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 06:43 PM (IST)
अक्टूबर तक सुचारू होगी पेयजल आपूर्ति
अक्टूबर तक सुचारू होगी पेयजल आपूर्ति

संवाद सहयोगी, पांगी : प्रदेश व केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत इस वर्ष पांगी क्षेत्र के सभी घरों में पेयजल उपलब्ध करवाने का कार्य जोरों पर चल रहा है। पांगी में 6107 परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। इनमें से 2100 परिवारों को इस योजना के तहत जोड़ दिया गया है। ऐसे में घाटी के लोगों को आने वाले समय में पेयजल के लिए यहां वहां भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। अक्टूबर-नवंबर तक पानी की सप्लाई सुचारू हो जाएगी।

loksabha election banner

इसके अलावा पांगी में 21 बहाव सिंचाई कूहलों, 17 पेयजल योजनाओं सहित 64 योजनाओं का कार्य युद्धस्तर पर करवाया जा रहा है। विभाग के अनुसार, पांगी में नकदी फसलों और बागवानी की अपार खेती को बढ़ावा देने के लिए सिचाई की आवश्यकता को देखते हुए सरकार और विभाग की प्राथमिकता बहाव सिचाई कूहलें हैं। वर्ष 2017-18 से सिंचाई व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। पांगी घाटी में लगभग 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण किया जा चुका है। 2021 तक हर गांव में सिचाई कूहलें किसानों बागवानों को सरकार और विभाग द्वारा उपलब्ध करवा दी जाएगी।

उधर, जल शक्ति विभाग पांगी के सहायक अभियंता अजय शर्मा ने बताया कि पांगी में सीमित कार्य दिवस होने के कारण निर्धारित समय में कार्य पूरा नहीं कर पाते हैं। इसलिए लोगों को लगता है कि विभाग कार्य करवाने में लापरवाही कर रहा है। ऐसा नहीं है, समय तो लगेगा ही। साल में चार माह ही कार्य हो पाते हैं। पांगी मुख्यालय किलाड़ और इसके आसपास के क्षेत्रों में पांगी की कमी पूरा करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। अक्टूबर, नवंबर तक पानी की सप्लाई सुचारू रूप से चालू कर दी जाएगी। इस योजना पर लगभग एक करोड़ सोलह लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। पांगी में जल शक्ति विभाग द्वारा लगातार बेहतर कार्य किया जा रहा है, ताकि यहां पर लोगों पेयजल सहित सिचाई जल की किल्लत का सामना करने के लिए मजबूर न होना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.