Move to Jagran APP

बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को भेजें नोटिस

बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को संबंधित विभाग नोटिस भेजें। यदि फिर भी काम समय पर पूरा न हो तो पेनल्टी वसूल करें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 07:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 07:54 PM (IST)
बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को भेजें नोटिस
बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को भेजें नोटिस

संवाद सहयोगी, चंबा : बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को संबंधित विभाग नोटिस भेजें। यदि फिर भी काम समय पर पूरा न हो तो पेनल्टी वसूल करें। ये निर्देश सांसद एवं अध्यक्ष जिलास्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) किशन कपूर ने मंगलवार को मेडिकल कॉलेज चंबा में आयोजित समिति की समीक्षा बैठक के दौरान दिए।

loksabha election banner

कपूर ने केंद्र सरकार की योजनाओं और स्कीमों के कार्यान्वयन से जुड़े 22 विभागों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग और राष्ट्रीय उच्च मार्ग डिवीजन की समीक्षा करते हुए कहा कि जब तक ठेकेदार तय समयअवधि में काम को पूरा नहीं करेंगे, तब तक सड़क परियोजनाओं के काम अधूरे रहेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि इस दिशा में गंभीरता के साथ कदम उठाए जाएं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के जलजीवन मिशन के तहत चंबा जिला में 129 स्कीमों पर कार्य चल रहा है, जबकि 108 नई स्कीमों को मंजूरी के लिए भेजा है। बैठक में विधायक विक्रम जरियाल, विधायक पवन नैयर के अलावा जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर, उपायुक्त विवेक भाटिया, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका, अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, जिला के विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम और केंद्रीय योजनाओं और स्कीमों के कार्यान्वयन से जुड़े विभागों के जिला अधिकारी मौजूद रहे।

--------

क्रशर में तैयार व उपयोग सामग्री की रखें जानकारी

किशन कपूर ने जिला खनन अधिकारी को भी निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को सामग्री सप्लाई करने के मकसद से स्थापित क्रशर की जांच रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपे, ताकि पता चल सके कि क्रशर द्वारा अब तक कितनी सामग्री तैयार की गई और उसमें से राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को कितनी सामग्री दी गई। नियमों की अवहेलना पाए जाने पर संबंधित क्रशर संचालक पर पेनल्टी भी लगाई जाए। कटोरी बंगला से लेकर भरमौर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग मंडल प्राथमिकता के आधार पर सभी मानकों के अनुरूप समयबद्ध तरीके से पूरा करे।

-----

सभी घरों को मिले बिजली सुविधा

किशन कपूर ने कहा बिजली बोर्ड अपनी कार्य योजना के तहत सभी घरों को सरकार की योजना के तहत जल्द बिजली के कनेक्शन मुहैया करवाए। बिजली के खंभों को बदलने के काम में भी तेजी लाएं। अधीक्षण अभियंता ने किशन कपूर को बताया कि वर्तमान में चंबा जिला में 457 ऐसे घर हैं, जिन्हें बिजली के कनेक्शन दिए जाने हैं। ये वे घर हैं जो या तो नए निर्मित हुए हैं या फिर लेफ्ट आउट हैं।

--------

ऑनलाइन शिक्षा पर तैयार करें मैकेनिज्म

कोविड-19 के दौर में ऑनलाइन शिक्षा को लेकर किशन कपूर ने प्रारंभिक और उच्च शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश दिए कि वे सभी स्कूल प्रमुखों की बैठक करके पढ़ाई की कारगर योजना तैयार करें। विभाग एक ऐसा मैकेनिज्म तैयार करें जिससे न केवल ऑनलाइन शिक्षा की समीक्षा हो बल्कि जिन विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने का साधन नहीं है उनको भी नियमित आधार पर पढ़ाई की सुविधा मिले।

-------

पुरानी फसलों पर करें काम

चंबा जिला में कृषि की विभिन्न संभावनाओं पर उन्होंने कृषि उपनिदेशक को कहा कि चंबा जिले में पुराने जमाने से पैदा की जा रही खाद्यान्न की वे फसलें जो अब विलुप्त होने के कगार पर हैं, उनकी खेती दोबारा शुरू करने को लेकर किसानों को तैयार करें। कोदरा, फुल्लण, जौ, चोली व कोणी जैसी खाद्यान्न फसलों में औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.