Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूल होंगे सम्मानित

एस्पिरेशनल जिला चंबा को शिक्षा के फलक पर नए आयाम देने वाले स्कूलों और विद्यार्थियों को जिला प्रशासन ने पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है। बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूलों को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में अव्वल स्थान पर रहेंगे उन्हें अवार्ड देने के अलावा ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजक टूर भी करवाया जाएगा। यह बात उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने सोमवार को आयोजित प्रशासन की साप्ताहिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिला के 25 स्कूलों में अंग्रेजी विषय को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 07:36 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 06:16 AM (IST)
बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूल होंगे सम्मानित
बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूल होंगे सम्मानित

-अधिक कचरा पैदा करने वाले संस्थानों की सूची तैयार करने के भी दिए निर्देश संवाद सहयोगी, चंबा : एस्पिरेशनल जिला चंबा को शिक्षा के फलक पर नए आयाम देने वाले स्कूलों और विद्यार्थियों को जिला प्रशासन ने पुरस्कृत करने की योजना तैयार की है। बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे देने वाले स्कूलों को जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा, जो विद्यार्थी इन परीक्षाओं में अव्वल स्थान पर रहेंगे उन्हें अवार्ड देने के अलावा ज्ञानवर्धक एवं मनोरंजक टुअर भी करवाया जाएगा। यह बात उपायुक्त चंबा विवेक भाटिया ने सोमवार को आयोजित प्रशासन की साप्ताहिक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पहले चरण में जिला के 25 स्कूलों में अंग्रेजी विषय को लेकर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। अगले शिक्षा सत्र से इसे जिला के अन्य स्कूलों में भी शुरू किया जाएगा। विद्यार्थियों में अंग्रेजी विषय की और अच्छी समझ पैदा करने के मकसद से उन्हें डिक्शनरियां प्रदान करने के भी उपायुक्त ने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए शिक्षा विभाग को आवश्यक धनराशि भी मुहैया की जाएगी। जिले में मॉडल स्कूल विकसित करने की कवायद को लेकर उपायुक्त ने शिक्षा अधिकारियों को कहा कि इस तरह के मॉडल स्कूल जिला के अन्य दूरदराज इलाकों में भी बनाए जाएं, ताकि वहां के विद्यार्थियों को भी समुचित सुविधाएं और वातावरण मिल सके। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेपसवाल, एसडीएम शिवम प्रताप सिंह, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार, सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा, आइएएस प्रोबेशनर सौरभ जस्सल के अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा, जिला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, शिक्षा उपनिदेशक देवेंद्र पाल, क्षेत्रीय प्रबंधक परिवहन निगम सुभाष कुमार, जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरियाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हरित पुरी, अधिशासी अभियंता बिजली बोर्ड पवन शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी जगदीश राणा, प्रिसिपल डाइट राजेश शर्मा और अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

आशा वर्कर की जिम्मेदारी तय

घातक कैंसर रोग, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी, हिमोफीलिया, थैलेसीमिया, गुर्दे के सही काम न करने, पार्किसन जैसे स्थाई रूप से रोगी को अक्षम करने वाले रोग से ग्रसित व्यक्तियों को सहारा योजना के तहत मिलने वाली मदद के मुद्दे पर उपायुक्त ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी बैठक में वह समय अवधि बताएं, जिसमें जिला के सभी पात्र व्यक्तियों को योजना में शामिल कर लिया जाएगा। इसके बाद भी यदि पात्र व्यक्ति सहारा योजना के लाभ से वंचित रहे तो उसकी पूरी जिम्मेदारी संबंधित आशा वर्कर की रहेगी। स्वास्थ्य विभाग इस योजना की उपयोगिता और संवेदनशीलता को समझते हुए व्यापक कदम उठाना सुनिश्चत करे। चौगान नंबर पांच में स्थापित होगी ओपन एयर जिम

शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए कुछ ऐसे आकर्षण चिन्हित और तैयार करने को लेकर भी विचार विमर्श किया गया, ताकि चंबा में आने वाले पर्यटकों का अधिक समय तक ठहराव हो सके। जिला पर्यटन विकास अधिकारी इसकी व्यावहारिक कार्य योजना तैयार करेंगे। उपायुक्त ने बताया कि चौगान नंबर- चार में बच्चों के लिए पार्क की सुविधा उपलब्ध करने के अलावा चौगान नंबर- पांच में ओपन एयर जिम की स्थापना भी की जाएगी। अधिक कचरा पैदा करने वाले संस्थानों की सूची करें तैयार

नगर परिषद के अधिकारी को हिदायत देते हुए उपायुक्त ने कहा कि ज्यादा कचरा पैदा करने वाले संस्थानों और जगहों की सूची जल्द तैयार करके प्रस्तुत की जाए। जिला के लोगों को मोबाइल मेडिकल यूनिट की सहूलियत देने के मुद्दे पर उपायुक्त ने कहा कि इस मोबाइल मेडिकल यूनिट में एडवांस टेस्ट की व्यवस्था रहनी चाहिए, ताकि जिला के दूरदराज इलाकों में रहने वाले अपने घर-द्वार पर ही इस सुविधा का लाभ ले सकें। चुराह के एक बागवान की सब्सिडी न मिलने की शिकायत को लेकर उपायुक्त ने बागवानी उपनिदेशक को मामले की जांच के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.