Move to Jagran APP

साइबर क्राइम के अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने की तैयारी

साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस द्वारा योजनाबद्ध तरीके के साथ कार्य किया जा रहा है। लोग फोन कॉल आने पर कभी भी अपने बैंक अकाउंट नंबर एटीएम कार्ड नंबर पिन तथा आइएफएससी कोड की जानकारी न दें ताकि जीवन भर की मेहनत की कमाई उनसे न छिने। इसके अलावा यदि जिला में किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि होती है तो इसकी जानकारी लोग पुलिस को दें ताकि ऐसे मामले में त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जा सके। जिला में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा दिन-रात कार्य किया जा रहा है। चरस तथा चिट्टे के कई

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 05:02 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 05:02 PM (IST)
साइबर क्राइम के अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने की तैयारी
साइबर क्राइम के अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने की तैयारी

-एसपी चंबा डॉ मोनिका बोलीं, पुलिस योजनाबद्ध तरीके से कर रही है काम

loksabha election banner

-जिला में कानून व्यवस्था बेहतर बनाए रखने के लिए मुस्तैदी से किया जा रहा कार्य साप्ताहिक साक्षात्कार-

साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस योजनाबद्ध तरीके से काम कर रही है। लोग फोन कॉल आने पर कभी भी अपने बैंक अकाउंट नंबर, एटीएम कार्ड नंबर, पिन तथा आइएफएससी कोड की जानकारी न दें, ताकि जीवन भर की मेहनत की कमाई उनसे न छिने। इसके अलावा यदि जिला में किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि होती है तो इसकी जानकारी लोग पुलिस को दें, ताकि ऐसे मामले में त्वरित कार्रवाई अमल में लाई जा सके। जिला में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा दिन-रात कार्य किया जा रहा है। चरस तथा चिट्टे के कई मामला पुलिस द्वारा पकड़े गए हैं। यह जानकारी एसपी चंबा डॉ. मोनिका ने दैनिक जागरण के साथ साझा की। दैनिक जागरण के मिथुन ठाकुर ने एसपी चंबा से विभिन्न मामलों को लेकर बातचीत की। पेश हैं बातचीत के अंश.. जिला चंबा में साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए पुलिस कितनी मुस्तैद है।

साइबर क्राइम के पुलिस ने पांच मामले पकड़े हैं। पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ कार्य कर रही है। लोगों को भी इस बारे में जागरूक होने की जरूरत है। यदि कोई ऐसी फोन कॉल आती है, जिसमें आपके बैंक अकाउंट, एटीएम नंबर, एटीएम पिन तथा आइएफएससी कोड पूछता है तो उसे कतई जानकारी न दें। वर्तमान समय में युवा भी नशा बेचने जैसे मामलों में संलिप्त हो रहे हैं। युवाओं को भटकने से बचाने को लेकर पुलिस द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं।

यह सही है कि कई मामलों में युवाओं की संलिप्तता भी पाई गई है। पुलिस द्वारा ऐसे मामले पकड़ने के लिए योजनाबद्ध तरीके के साथ कार्य किया जा रहा है। युवाओं को भटकने से बचाने के लिए पुलिस जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रही है। स्वजन भी अपने बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखें। एनडीपीएस के तहत जिला में एक वर्ष में कितने मामले पकड़े गए हैं।

एनडीपीएस के तहत जिला में एक वर्ष में 66 मामले पकड़े गए हैं, जिनमें 95 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस द्वारा अवैध रूप से नशा बेचने वालों की धरपकड़ के लिए मुस्तैदी के साथ कार्य किया जा रहा है। लोग भी जानकारी देकर पुलिस का सहयोग कर सकते हैं। जिला में संदिग्ध गतिविधियां न हों। इसके लिए पुलिस द्वारा क्या किया जा रहा है।

हाल ही में जोलना की तरफ संदिग्ध देखे जाने की सूचना पुलिस को मिली थी, जिस पर त्वरित कार्रवाई अमल में लाते हुए क्षेत्र का चप्पा-चप्पा छाना गया था। साथ ही लोगों को भी जागरूक किया गया। लोगों से अपील है कि यदि उनके क्षेत्र में किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि पाई जाती है तो इसके बारे में तुरंत पुलिस को सूचित करें। अवैध खनन पर पुलिस द्वारा क्या कार्रवाई अमल में लाई गई है।

अवैध खनन करने वालों को किसी भी सूरत में नहीं बख्सा जाएगा। पुलिस द्वारा अवैध खनन के 396 मामले पकड़े गए हैं, जिनमें 12.50 लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है। साथ ही चेतावनी भी दी गई है कि अवैध खनन न करें। यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस कितनी सख्त है।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों को किसी भी सूरत में नहीं बख्शा जाएगा। नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले 816 वाहन चालकों के लाइसेंस सस्पेंड करने के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 474 लाइसेंस सस्पेंड किए जा चुके हैं। जिला में चोरी के मामलों से निपटने के लिए पुलिस कितनी मुस्तैद है।

चोरी से संबंधित 20 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 17 को सुलझा लिया गया है। शेष मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस कार्य कर रही है। चोरी होने पर पुलिस को तुरंत सूचित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.