Move to Jagran APP

पुखरी में प्लास्टिक कचरे के निपटान पर नहीं ध्यान

विधानसभा क्षेत्र चुराह व उपतहसील पुखरी के तहत पुखरी बाजार तथा साथ लगते गांव में स्वच्छता अभियान दम तोड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 05:19 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 05:19 PM (IST)
पुखरी में प्लास्टिक कचरे के निपटान पर नहीं ध्यान
पुखरी में प्लास्टिक कचरे के निपटान पर नहीं ध्यान

संवाद सहयोगी, पुखरी

loksabha election banner

विधानसभा क्षेत्र चुराह के तहत उपतहसील पुखरी के पुखरी बाजार और साथ लगते गांव में स्वच्छता अभियान दम तोड़ रहा है। इसकी वजह यह है कि प्लास्टिक कचरे का सही ढंग से निपटारा नहीं किया जा रहा है। लोग भी मजबूरी में खुले में कूड़ा फेंकने को मजबूर हो रहे हैं। क्षेत्रवासी पुखरी बाजार के छोर पर खुले में प्लास्टिक कचरा फेंक रहे हैं, इस कारण यहां हर समय बदबू फैली रहती है। कूड़ा निचली तरफ छन्नी माता मंदिर के लिए जाने वाली सड़क तक पहुंच जाता है। ऐसे में यहां से गुजरने वाले राहगीरों तथा श्रद्धालुओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

लोगों का कहना है कि पुखरी बाजार में यूं तो दुकानदार हर दिन सफाई करते हैं। लेकिन सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि कूड़े का सही निपटारा नहीं हो पाता है। इसकी वजह यह है कि इसका कोई उपाय हीं नहीं खोजा गया है। पुखरी का सारा कूड़ा ऐसे स्थान पर फेंका जाता है, जहां निचली तरफ छन्नी माता मंदिर के लिए सड़क जाती है। इस सड़क तक कूड़ा पहुंचने के कारण मंदिर की ओर जाने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी होती है। स्थानीय लोग काफी समय से प्रशासन तथा पंचायत से कूड़े-कचरे के स्थायी समाधान के लिए गुहार लगा रहे हैं। लेकिन, अभी तक इस दिशा में कुछ नहीं हुआ है। ऐसे में पुखरी में स्वच्छता अभियान दम तोड़ता दिख रहा है।

खुले में कूड़ा-कचरा फेंकने से यह समस्या विकराल रूप धारण करती जा रही है। पहले के मुकाबले यहां आबादी काफी बढ़ चुकी है। ऐसे में घरों तथा दुकानों से कूड़ा-कचरा भी अधिक मात्रा में निकल रहा है। यदि आबादी तथा लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जल्द कूड़े-कचरे के निपटाने की योजना नहीं बनाई गई तो बीमारियां फैलने का भय बना रहेगा। यही नहीं कई बार उक्त स्थान पर फेंके कूड़े में शरारती तत्व आग लगा देते हैं। कचरे से उठने वाला विषैला धुआं पुखरी बाजार सहित साथ लगते गांवों में फैल जाता है, जिससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है। खुले में कूड़ा-कचरा फेंकने से लोगों में बीमारियां फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। पंचायत ने भी कूड़ा फेंकने के लिए अस्थायी समाधान किया है। इसलिए प्रशासन तथा पंचायत इस समस्या का जल्द से जल्द स्थाई समाधान निकाल ले।

-----------

पुखरी पंचायत में कूड़े-कचरे की समस्या के स्थायी समाधान के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रशासन से मिलकर कूड़े को ठिकाने लगाने की रूपरेखा बनाई जाएगी। इससे लोगों को भविष्य में इस प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। पंचायात के निवासियों से भी अपील है कि कूड़े को खुले में न फेंकें और न ही इसे जलाएं।

गोपाल सिंह ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत पुखरी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.