Move to Jagran APP

भरमौर के दो युवकों ने पास की नेट जेआरफ परीक्षा

यूजीसी की नेट परीक्षा में चंबा के जनजातीय क्षेत्र भरमौर क्षेत्र के विवेक कुमार व नरेश कुमार ने जेआरएफ श्रेणी हासिल की है। विवेक कुमार ने हिदी व नरेश कुमार ने राजनीतिक शास्त्र विषय में यह परीक्षा पास की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Jul 2019 11:41 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 06:52 AM (IST)
भरमौर के दो युवकों ने पास की नेट जेआरफ परीक्षा
भरमौर के दो युवकों ने पास की नेट जेआरफ परीक्षा

संवाद सहयोगी, भरमौर : यूजीसी की नेट परीक्षा में भरमौर क्षेत्र के विवेक कुमार व नरेश कुमार ने जेआरएफ श्रेणी हासिल की है। विवेक कुमार ने हिदी व नरेश कुमार ने राजनीतिक शास्त्र विषय में यह परीक्षा पास की है। दोनों ने स्नातक तक की पढ़ाई राजकीय महाविद्यालय भरमौर में की है। विवेक व नरेश की उपलब्धि की सूचना मिलते ही भरमौर में खुशी की लहर दौड़ गई है। महाविद्यालय के प्रवक्ता बालक राम ठाकुर ने बताया कि बीते वर्ष भी इस महाविद्यालय से पासआउट हुए योगेश ने नेट जेआरएफ की परीक्षा पास की थी। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय में गुणात्मक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है। विवेक, नरेश व योगेश की उपलब्धि ने यह साबित कर दिया है। विवेक कुमार पुत्र माधो राम गांव पूलिन के रहने वाले हैं। उन्होंने हिदी विषय में स्नातकोत्तर तक शिक्षा हासिल की है। घर की आर्थिक दशा खराब होने के बावजूद उनके पिता ने उन्हें दैनिक कामकाज या रोजगार अपनाने के बजाए उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित किया। उनके प्रयासों से विवेक कुमार आज यह परीक्षा पास करने सफल रहे। वहीं, दूरदराज की ग्राम पंचायत बड़ग्राम के नरेश कुमार ने दो बार नेट व तीन बार नेट जेआरएफ परीक्षा पास की है। सरकार अब दोनों को आगामी दो वर्ष की पढ़ाई के लिए 25 हजार प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। उसके आगे तीन वर्ष के लिए यह बढ़कर 28 हजार रुपये हो जाएगी। दोनों युवकों को महाविद्यालय में प्रवक्ता की नौकरी आसानी से मिल सकती है। भरमौर महाविद्यालय में ढांचागत अव्यवस्थाओं को देखते क्षेत्र के युवकों द्वारा हासिल की जा रही उपलब्धियां बहुत बड़ी हैं। सरकार अगर गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने में गंभीरता दिखाए तो हजारों अभावों में शिक्षा ग्रहण कर रहे युवा शेष विश्व के परीक्षार्थियों से भी मुकाबला कर सकते हैं, जैसा कि विवेक व नरेश ने कर दिखाया है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.