Move to Jagran APP

भूस्खलन से चंबा-भरमौर एनएच बंद

चंबा जिला में एक सप्ताह तक जमकर हुई बारिश के बाद कई जगहों पर भूस्ख

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 06:19 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 06:19 PM (IST)
भूस्खलन से चंबा-भरमौर एनएच बंद
भूस्खलन से चंबा-भरमौर एनएच बंद

संवाद सहयोगी, चंबा : चंबा जिला में एक सप्ताह तक जमकर हुई बारिश के बाद कई जगहों पर भूस्खलन व पहाड़ी दरकने का खतरा बना हुआ है। शनिवार सुबह के बाद चंबा में भले ही बारिश थम गई लेकिन रविवार को भूस्खलन, पहाड़ी दकने व डंगे गिरने से चंबा भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कुल 18 मार्ग बंद रहे। दुनाली के समीप सड़क का एक हिस्सा टूटने से चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग बड़े वाहनों के बंद हो गया है।

loksabha election banner

रविवार सुबह करीब दस बजे चंबा-भरमौर एनएच पर सड़क का एक हिस्सा अचानक धंस गया। सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। निर्माण सामग्री सहित अन्य सामान से लदी गाड़ियां भी अधर में ही फंस गई। एनएच बंद होने से 10 बजे के बाद चंबा भरमौर व होली सहित इसके अन्य क्षेत्रों में चलने वाली विभिन्न रूट की बस सेवा भी ठप रही। इससे गंतव्य सहित विभिन्न तरह के कार्यों को लेकर निकले लोगों को भी समस्याओं का समाना करना पड़ा। हालांकि एनएच पर छोटी गाड़ियों की आवाजाही जारी है। ऐसे में अब लोगों को दुनाली से आगे गंतव्य पहुंचने के लिए टैक्सियों का सहारा लेना पड़ रहा है।

चंबा-भरमौर एनएच जिस स्थान पर यह मार्ग धंसा है, इसका पिछला हिस्सा भी पक्का है। ऐसे में ब्लास्ट के बाद ही मार्ग बहाल हो सकता है। इससे एनएच को बहाल करने में समय लग सकता है। अगर मौसम खराब रहा तो यह समस्या ओर भी बढ़ सकती है। एनएच के अलावा लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत 17 सड़कें भी बंद रहीं। लोक निर्माण मंडल चंबा में छह, तीसा में सा, डलहौजी में तीन व भरमौर में एक सड़क मार्ग बंद रहा। विभाग ने मशीनरी लगा कर दोपहर तक दो मार्गों को छोड़ अन्य सभी को देपहर तक बहाल कर दिया है। उधर, बारिश की वजह से हर रोज बंद हो रहे मार्गों से लोगों को भी आने जाने में काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। भूस्खलन व डंगे दरकने से पिछले 14 घंटे में लोक निर्माण विभाग को दो लाख 46 का नुकसान झेलना पड़ा है।

-------------------

भूस्खलन व पहाड़ी दकरने से बंद हुए 17 सड़क मार्गों में एक दो को छोड़ अन्य सभी को दोपहर तक बहाल कर दिया गया है। बारिश के करण हुए भूस्खलन के कारण विभाग को 24 घंटे में ही दो करोड़ 46 लाख का नुकसान हुआ है।

दिवाकर पठानिया, एसई लोक निर्माण विभाग।

-----------

बॉक्स

दुनाली के पास सड़क का एक हिस्सा गिरने से चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग बड़े वाहनों के लिए बंद हो गया है। एनएच को बहाल करने का काम शुरू कर दिया है। ऐसे खतरे भरे एवं तंग मार्गों पर वाहन चालक गाड़ी पार कराने का रिस्क न लें। ताकि किसी तरह की अनहोनी का खतरा न बन सके।

राजीव शर्मा अधिशाषी अभियंता एनएच चंबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.