Move to Jagran APP

114 पंचायतों में चुनाव आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

पहले चरण में 114 पंचायतों में होगा मतदान जिला चंबा के सात विकास खंडों की कुल 114 पंचायतों में पहले चरण के लिए मतदान होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 08:15 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 08:15 AM (IST)
114 पंचायतों में चुनाव आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
114 पंचायतों में चुनाव आज, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

संवाद सहयोगी, चंबा : पहले चरण में 114 पंचायतों में होगा मतदान

prime article banner

जिला चंबा के सात विकास खंडों की कुल 114 पंचायतों में पहले चरण के लिए मतदान होगा। इन पंचायतों के कुल 672 वार्डो में 672 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 2688 कर्मचारियों द्वारा मतदान प्रक्रिया को पूरा करवाया जाएगा। अन्य जिलों की तरह ही जिला चंबा में भी पहले चरण की मतदान प्रकिया को 17 जनवरी को अंजाम दिया जाएगा। दूसरे चरण की प्रक्रिया 19 जनवरी व तीसरे चरण के लिए 21 जनवरी को मतदान होगा। ऐसे में पहले चरण के चुनाव संपन्न होते ही 114 नए प्रधान व उपप्रधानों सहित वार्ड सदस्यों की किस्मत का फैसला भी हो जाएगा। जबकि शेष उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला अन्य दो चरणों के दौरान होगा।

जिला चंबा में होने वाले पंचायती राज के पहले चरण के चुनावों को लेकर प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोना महामारी के बीच सुरक्षित ढंग से चुनाव करवाने को लेकर चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। कर्मचारियों को मतदान से पूर्व पर्याप्त हैंड सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, मास्क, फेस शील्ड और दस्ताने प्रदान किए जाएंगे। बिना थर्मल स्क्रीनिंग के किसी भी व्यक्ति को मतदान करने की अनुमति नहीं मिलेगी। यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति मतदान करने की इच्छा जाहिर करेगा तो उनके लिए चार बजे के बाद मतदान करने की व्यवस्था की गई है। चुनावों को लेकर मतदान केंद्रों को सैनिटाइज करवाया गया है। इसके साथ ही मतदान करने आने वाले मतदाताओं को मास्क पहनना जरूरी रहेगा। मतदान केंद्र पर शारीरिक दूरी के नियम का पालन वहां पर मौजूद पुलिस कर्मियों द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही मतदान करने से पूर्व मतदाताओं के हाथ सैनिटाइज भी करवाए जाएंगे, ताकि किसी भी तरह से संक्रमण का कोई भी खतरा न रहे।

--

जिला परिषद व पंचायत समिति के इतने वार्डो में होगा मतदान

जिला चंबा में पहले चरण में जिला परिषद के कुल 18 वार्डो के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी होगी। जबकि पंचायत समिति के 44 वार्डो के लिए भी मतदान होगा। जिला परिषद व पंचायत समिति के चुनावों को लेकर भी चर्चा का माहौल गर्म है।

----------

विकास खंड,पंचायतें,पोलिग बूथ,कर्मचारियों की संख्या

चंबा,15,95,380

भरमौर,16,88,352

पांगी,10,52,208

तीसा,18,100,400

भटियात,24,144,576

सलूणी,15,93,372

मैहला,16,100,400

--------

पंचायती राज चुनावों में पहले चरण के मतदान को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शांतिपूर्वक चुनाव करवाने को लेकर पुलिस के जवान मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे। साथ ही कोरोना महामारी से बचाव के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, ताकि मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण का कोई भी खतरा न रहे।

-डीसी राणा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चंबा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.