Move to Jagran APP

बारिश ने लोक निर्माण विभाग को लगाई 10 लाख की चपत

जिला चंबा में शुक्रवार को मौसम के बदले तेवरों ने लोगो

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Apr 2018 07:37 PM (IST)Updated: Fri, 20 Apr 2018 07:37 PM (IST)
बारिश ने लोक निर्माण विभाग को लगाई 10 लाख की चपत
बारिश ने लोक निर्माण विभाग को लगाई 10 लाख की चपत

जागरण टीम, चंबा/भरमौर/सलूणी/तीसा : जिला चंबा में शुक्रवार को मौसम के बदले तेवरों ने लोगों की दिक्कतें बढ़ा दीं। सुबह ही आसमान में काले बादल छा गए तथा बारिश शुरू हो गई। हालांकि, दोपहर तक आसमान से बादल छंटने लगे, परंतु दोपहर बाद फिर से काले बाद उमड़ आए। आसमान में बादल छाने के साथ ही जिला भर में जोरदार बारिश शुरू हो गई। ऊंची चोटियों पर बर्फबारी भी हुई, इससे जहां पारे में काफी गिरावट आ गई। वहीं, लोक निर्माण विभाग मंडल चंबा को करीब दस लाख का नुकसान भी उठाना पड़ा। भारी बारिश के कारण चंबा-साहो मार्ग पर गली घार के समीप भारी भूस्खलन हो गया, जिससे आवाजाही ठप हो गई। लोक निर्माण विभाग ने तीव्रता दिखाते हुए करीब एक घंटे बाद ही मार्ग को बहाल कर दिया। इसके अलावा कोहलड़ी व जंजली मार्ग पर भी कुछ समय के लिए आवाजाही ठप रही।

loksabha election banner

------------

भरमौर में दोपहर 12 बजे के बाद गुल रही बिजली

उपमंडल भरमौर में शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे बिजली अचानक बंद हो गई, जो कि शाम साढ़े छह बजे तक बहाल हो पाई। भारी बारिश के कारण लोग घरों में ही दुबके रहे। बिजली न होने के कारण हीटर नहीं जल पाए। बाजार में भी सन्नाटा छाया रहा। चंबा व चुवाड़ी में भी बिजली की आंख मिचौनी पूरा दिन भर चलती रही।

------------

खड़जौता में पटवारखाने की छत उड़ी

सलूणी उपमंडल में भारी बारिश के साथ तेज आंधी भी चली, जिस कारण खड़जोता पटवार घर की छत उड़ गई। इससे पटवारघर को काफी नुकसान हुआ। उपमंडल अधिकारी सलूणी अनिल भारद्वाज ने कहा कि हलका पटवारी को निर्देश दे दिए गए हैं कि पटवार घर में मौजूदा तमाम दस्तावेजों को किसी दूसरे सुरक्षित स्थान पर रख दें। जल्द ही पटवारघर को हुए नुकसान का आकलन किया जाएगा, जिसके उपरांत पटवार घर की मरम्मत का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

----------

बागवानी व कृषि को भी नुकसान होने की आशंका

जिला में जिस तरह से भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का दौर जारी रहा, उसे देखते हुए बागवानी व कृषि को भी नुकसान होने का अंदेशा है। जिला में गेहूं की फसल को पूरी तरह से तैयार होने में अब कुछ ही समय शेष रह गया है। वहीं, फलदार पेड़ों पर भी फ्लाव¨रग हुई है। ऐसे में इन्हें भी नुकसान होने की आशंका है।

-----------------

खजियार के बैंसका में घर की छत उड़ी

ग्राम पंचायत खजियार के बैंसका में दोपहर बाद जोरदार बारिश, तेज हवा व तूफान के कारण एक घर के बरामदे की छत उड़ गई। घर में कोई सदस्य मौजूद नहीं था अन्यथा घायल हो सकते थे। खजियार पंचायत के प्रधान पूजा देवी ने बताया कि मकान की छत उड़ गई है तथा इस बारे में रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

-----------

भारी बारिश के कारण चंबा-साहो सहित दो अन्य मार्ग बंद पड़ गए थे, जिन्हें समय रहते बहाल करवा दिया गया। भारी बारिश के कारण विभाग को करीब दस लाख का नुकसान हुआ है।

-जीत ¨सह, अधिशाषी अभियंता लोनिवि चंबा।

-----------

भारी बारिश हुई है। हालांकि, बागवानी को बारिश की तुलना में ओलावृष्टि होने से अधिक नुकसान होता है। अभी तक कहीं से भी नुकसान की सूचना नहीं है। यदि नुकसान होगा तो उसका आकलन करवाया जाएगा। नुकसान होने की आशंका है।

-केएल शर्मा, उपनिदेशक उद्यान विभाग चंबा।

-----------

भरमौर में बिजली व्यवस्था ठप हो गई थी, जिसे शाम साढ़े छह बजे तक बहाल करवा दिया गया है। बोर्ड के कर्मचारी बिजली व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए तैनात हैं।

-बिक्रम शर्मा, सहायक अभियंता विद्युत बोर्ड भरमौर।

--------------

ज्यूरा मंदिर के पास भारी भू-स्खलन

चन्हौता : चंबा-होली मार्ग पर ज्यूरा माता मंदिर के समीप शुक्रवार शाम करीब साढ़े छह बजे अचानक भारी भूस्खलन हो गया। इस कारण मार्ग पर पूरी तरह से आवाजाही ठप हो गई। मार्ग बंद हो जाने के कारण लोगों को मंजिल तक पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.