संवाद सहयोगी, बिलासपुर : बिलासपुर सदर के विधायक सुभाष ठाकुर ने रविवार को ग्राम पंचायत तलवाड़ा के अंतर्गत मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित गांव धारवाड़ा में 10 लाख रुपये की लागत से होने वाले विकास कार्यो का शुभारंभ किया।

पंचायत तलवाड़ा में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न कृषि उपकरण वितरित किए। इनमें तीन पावर टिल्लर एवं रिपर, दो ट्री कटर, पांच ग्रास कटर, चार पंप, दो सीड बीडर तथा एक होगर शामिल है। उन्होंने कहा कि तलवाड़ा पंचायत में ही विधायक क्षेत्रीय विकास निधि योजना के अंतर्गत आठ लाख 50 हजार रुपये के विकास कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई है। इनमें ग्राम कोटला तलवाड़ा के लिए एक लाख की संपर्क सड़क, ग्राम ढटोह के लिए दो लाख सामुदायिक केंद्र, ग्राम पंचायत तलवाड़ा के लिए दो लाख सामुदायिक हाल निर्माण, ग्राम पंचायत तलवाड़ा के संपर्क मार्ग निर्माण को दो लाख तथा सामुदायिक भवन दलोली के मरम्मत कार्य के लिए डेढ़ लाख की राशि शामिल है। इसी तरह मुख्यमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव धारवाड़ा के लिए 10 लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं जिनमें विभिन्न रास्तों, सुरक्षा दीवार, संपर्क सड़क तथा धारवाड़ा, बाजार, सिध गोदडिया, आयुर्वेदिक डिसपेंसरी इत्यादि में सोलर लाइटें स्थापित करना शामिल है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत क्रांति ग्राम संगठन तलवाड़ा के स्वयं सहायता समूहों को कृषि आजीविका के लिए चार लाख रुपये की राशि स्वीकृत हुई है जिसके अंतर्गत खेती के लिए इन विभिन्न उपकरणों को खरीदा गया है जिनका आज वितरण हुआ है। इस संगठन के अंतर्गत 15 स्वयं सहायता समूहों की लगभग 150 महिलाएं जुड़ी हुई हैं।

प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत कुठेड़ा-तलवाड़ा सड़क पर 12 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। सड़क की टेंडर प्रक्रिया को पूर्ण कर लिया गया है तथा जल्द ही इसका कार्य प्रारंभ किया जाएगा। कुठेड़ा के लिए 80 लाख रुपये की पेयजल योजना पर कार्य किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त स्थानीय स्कूल में 11 लाख रुपये से अधिक की धनराशि व्यय की जा रही है। तलवाड़ा पंचायत के कोटला गांव को सड़क से जोड़ने के लिए 30 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाई तथा जमीन मिलते ही इस पर कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त भी विभिन्न विकास कार्यों के लिए भी राशि मुहैया करवाई है तथा तलवाड़ा पंचायत में ही 150 बीघा क्षेत्र में शिवा प्रोजेक्ट के तहत कार्य किया जा रहा है।

-----------------

इस मौके पर ये रहे मौजूद

मंडलाध्यक्ष हंसराज, उपाध्यक्ष उर्मिला, कोषाध्यक्ष अंजना शर्मा, बूथ अध्यक्ष सतीश कुमार सोनी, श्रवण कुमार, बीडीसी सदस्य गिरधारी लाल, तलवाड़ा पंचायत प्रधान बिमला देवी सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस