Move to Jagran APP

सांसद आदर्श ग्राम योजना के सभी कार्य शीघ्र निपटाएं अधिकारी : डीसी

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की उपायुक्त बिलासपुर पं

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 08:54 PM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 08:54 PM (IST)
सांसद आदर्श ग्राम योजना के सभी 
कार्य शीघ्र निपटाएं अधिकारी : डीसी
सांसद आदर्श ग्राम योजना के सभी कार्य शीघ्र निपटाएं अधिकारी : डीसी

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक की उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत स्वीकृत सभी कार्यों को शीघ्र अति शीघ्र पूरा करें। मासिक आधार पर प्रगति रिपोर्ट भेजने के लिए कहा।

prime article banner

उन्होंने कृषि विभाग को कृषक उत्पादक संगठनों का गठन व उनके फायदों तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने निर्देश भी दिए। उन्होंने परिवहन, पुलिस व लोक निर्माण विभाग सड़क सुरक्षा अभियान के केंद्र बिंदुओं जैसे ओवर लोडिग, वाहन चालन गुणवत्ता, अंधें मोड़ों को चिह्नित करने और उनके निराकरण के लिए मिलकर कार्य करने के लिए भी कहा ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण पाया जा सकें। उन्होंने अधिकारियों को कार्य में दक्षता लाने के साथ मुख्यमंत्री की घोषणाओं कों निर्धारित समयावधि में पूरा करने के लिए भी कहा।

जल संरक्षण के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए 'कैच द रेन' अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि इस अभियान के तहत जिला बिलासपुर में जल संरक्षण के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने तथा पारंपरिक स्त्रोतों के संरक्षण और संवर्धन पर विशेष बल दिया जा रहा है। इस अभियान की शुरूआत जल संरक्षण के बारे लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत चैक डेम, वाटर हार्वेस्टिग, हार्वेस्टिग पीट इत्यादि बनाने के लिए भी कहा। उन्होंने जल शक्ति तथा पंचायती राज विभाग से कहा कि वो जिला के पारंपरिक जल स्त्रोत, बावड़ियों, बोर-कुओं इत्यादि की सूची एकत्रित कर डाटा तैयार करें ताकि इसे मिशन मोड में लाया जा सके। उन्होंने बताया कि लोगों की भागीदारी से भू-जल स्तर को बेहतर बनाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान का उद्देश्य जल संग्रहण के प्रति अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना है ताकि उपयुक्त जल भण्डारण सुनिश्चित किया जा सके। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त तोरुल रवीश, सहायक आयुक्त सिद्धार्थ आचार्य सहित सभी उपमंडलों के एसडीएम आनलाइन वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से मौजूद रहे। विभिन्न विभागों के विभागध्यक्ष भी बैठक में उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.