Move to Jagran APP

अब बंक नहीं मार सकेंगे पुलिसकर्मी, हाईटेक हुआ महकमा

police staff will not get bunk हिमाचल पुलिस बिलासपुर जिले में छुटटियों की मंजूरी के मामले में हाईटेक हो गई है।

By Edited By: Published: Tue, 04 Jun 2019 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2019 10:16 AM (IST)
अब बंक नहीं मार सकेंगे पुलिसकर्मी, हाईटेक हुआ महकमा
अब बंक नहीं मार सकेंगे पुलिसकर्मी, हाईटेक हुआ महकमा

बिलासपुर, जेएनएन। हिमाचल पुलिस जिले में छुट्टियों की मंजूरी के मामले में हाईटेक हो गई है। पुलिसकर्मियों के अवकाश व टूर आदि सभी प्रोग्राम को जिला पुलिस ने एक एप पर केंद्रित कर दिया है। ऐसा करने वाला बिलासपुर हिमाचल का पहला जिला बन गया है। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार ने कहा उन्होंने कुछ दिन पहले इस एप का डीजीपी सीता राम मरड़ी से शुभारंभ करवाया है। अब जिले में किसी भी कर्मचारी की छुट्टी ऑफ द रिकॉर्ड नहीं रहेगी और न ही छुट्टी के लिए उसे कई दिनों तक इंतजार करना पडे़गा। एक क्लिक पर छुट्टी रद या मंजूर होगी, सब जानकारी एप से ही मिल जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा गैर राजपत्रित कर्मचारी से लेकर राजपत्रित अधिकारियों तक को छुट्टी के लिए अब कागज पर आवेदन करने की जरूरत नहीं है। इससे पहले अवकाश के लिए आने वाले आवेदन कई दिनों तक विभाग की अलग-अलग शाखाओं से गुजरने के कारण काफी समय बर्बाद होता था। कागजी कार्रवाई से सभी कर्मचारियों व अधिकारियों को दिक्कत झेलनी पड़ती थी। कुछ दिन पहले जिला पुलिस की छुट्टियों व टूर आदि को मंजूर या रद करने के लिए एक एप तैयार किया गया है। तीन दिन पहले इसका विमोचन करवा लिया है। अब एप के माध्यम से कर्मचारियों को छुट्टियां दी जा रही हैं।

इससे पहले थानों व चौकियों में कर्मचारी अफसरों की आंख में धूल झोंकते थे और आवेदन थानों में छोड़ जाते थे। कई दिनों तक गायब रहने के बाद वापस लौटते ही आवेदन को फाड़कर फेंक देते थे। अगर किसी ने निरीक्षण किया तो उसे बता देते थे। अब ऐसा नहीं होगा। एप में स्पष्ट प्रावधान किया है कि जितनी छुट्टी मंजूर करने का अधिकार किसी अधिकारी को है वह उतनी ही करेगा और उसके बाद अगला अधिकारी करेगा। सारा रिकॉर्ड सामने रहेगा। एक क्लिक पर पूरे जिले के कर्मचारियों व अधिकारियों की उपस्थिति या छुट्टी का ब्योरा सामने होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.