संवाद सहयोगी, बिलासपुर : धरती को हरा भरा बनाने के लिए वन विभाग की ओर से शुरू किए गए पौधारोपण अभियान के तहत मंगलवार को धौणकोठी में सदर के विधायक सुभाष ठाकुर ने अर्जुन का पौधा रोपित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस वर्ष बिलासपुर डिवीजन में 109 हेक्टेयर भूमि पर 62 हजार नौ सौ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में जिला बिलासपुर में 32 प्रतिशत भूमि वन क्षेत्र के अधीन है और वन क्षेत्र का ओर अधिक आकार बढ़ाने के लिए वन विभाग द्वारा बिलासपुर जिला के जबली में भूमि का चयन किया गया है। चयनित भूमि पर कोई भी व्यक्ति अपने जन्मदिवस पर, बेटा-बेटी होने पर पौधा लगाकर पृथ्वी का श्रृंगार कर सकता है। वनों का आकार बढ़ाने के लिए सभी को अपनी सहभागिता सुनिश्चित करनी होगी। पौधे लगाना ही काफी नहीं है परंतु उनकी देखभाल कर उन्हें जीवित रखना सबसे बड़ी चुनौती है।

अरण्यपाल वन आरएस पटियाल ने वन विभाग द्वारा जिला में किए जा रहे पौधारोपण तथा अन्य विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि बरसात में आंवला, अर्जुन, बेहड़ा, रीठा, सिरस के औषधीय पौधे लगाए जा रहे हैं। वन विभाग द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान तथा आमजन के सहयोग से आगजनी के बहुत कम मामले सामने आए जिससे जंगलों को कम नुकसान हुआ।

इस अवसर पर वन मंडल अधिकारी सरोज भाई पटेल, एसडीएम नरेंद्र आहलुवालिया, उपनिदेशक पशुपालन डॉ. अविनाश शर्मा, प्रधान धौणकोठी सुरेंद्र पाल, उपप्रधान शंकर दास, पूर्व प्रधान श्याम लाल, बूथ अध्यक्ष धौण कोठी गिरधारी लाल ठाकूर बीडीसी सदस्य अमर नाथ सहित गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस