Move to Jagran APP

नयनादेवी में नववर्ष के मेलों का शुभारंभ आज से

उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध तीर्थ स्थल में नववर्ष के मेलों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिर प्रशासन नगर परिषद प्रशासन तथा जिला प्रशासन ने अपना अपना जिम्मा संभालते हुए क्षेत्र में पुलिसबल को तैनात कर दिया गया है। मेले की सुरक्षा का जिम्मा

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 03:55 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 05:37 PM (IST)
नयनादेवी में नववर्ष के मेलों का शुभारंभ आज से
नयनादेवी में नववर्ष के मेलों का शुभारंभ आज से

नंबर गेम

loksabha election banner

300 सुरक्षा कर्मचारी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था

1,2,3 सेक्टर संवेदनशील किए गए घोषित संवाद सहयोगी, नयनादेवी : उत्तरी भारत के सुप्रसिद्ध तीर्थस्थल नयनादेवी में नववर्ष के मेलों के संबंध में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंदिर प्रशासन, नगर परिषद तथा जिला प्रशासन ने अपना-अपना जिम्मा संभालते हुए क्षेत्र में पुलिस बल तैनात कर दिया है। मेले की सुरक्षा का जिम्मा करीब तीन सौ सुरक्षा कर्मचारियों के कंधों पर है। नयना देवी क्षेत्र को नौ सेक्टर में विभाजित किया गया है तथा मात्र पांच सेक्टर अधिकारी इन सेक्टरों में जिम्मा सम्भालेंगे। 1,2,3, सेक्टर संवेदनशील घोषित किए गए हैं। इन सेक्टरों में पुलिस की ज्यादा निगरानी रहेगी। श्रद्धालु मंदिर में कड़ाह व नारियल का प्रसाद नहीं ले जा सकेंगे। प्रशासन ने इस बार भी पटाखों पर पाबंदी लगाई है। केवल परमिट वाली गाड़ियां ही यात्रियों को ले जा सकेंगी तथा इनका 30 रुपये किराया निर्धारित किया है। गुफा के समीप तथा नगर परिषद के ठेकेदारों को पार्किग की निर्धारित फीस को डिस्प्ले करना होगा अन्यथा उन पर कार्रवाई की जाएगी।

-----------------------

15 अतिरिक्त सफाई कर्मी तैनात, कुलियों को लगाने होंगे टोकन

उधर, मेला अधिकारी सुभाष गौतम ने बताया कि न्यास मंदिर में 50 अस्थाई कर्मचारियों का चयन कर रही है। नगर में सफाई व्यवस्था के लिए इस बार भी 15 अतिरिक्त सफाई कर्मचारी रखे गए हैं जो समय-समय पर कीटनाशक दवाई का छिड़काव करेंगे। जगह-जगह डस्टबिन लगाए हैं। सामान ढोने वाले कुलियों को अपनी पहचान तथा नगर परिषद द्वारा जारी टोकन लेने के निर्देश दिए गए हैं। सभी कुली परिषद के निर्धारित दाम ही लेंगे अन्यथा कार्यवाई की जाएगी।

-------------------

पानी व बिजली सप्लाई के व्यापक प्रबंध

मेले में पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से बनाने रखने के लिए लगभग 20 लाख लीटर पानी प्रतिदिन लोगों को मुहैया करवाया जा रहा है। जरूरत होने पर ही लंगर सेवादल को अस्थायी कनेक्शन दिए जाएंगे तथा समय समय पर उन्हें पानी दिया जा रहा है। विद्युत सप्लाई सुचारू चलाने के लिए मेले के दौरान नयना देवी में 11-11 केवी की तीन सप्लाई दी जा रही है। गवाल्थाई से 11 केवी को स्टैंड बाई रखा गया है। उधर, रज्जू मार्ग प्रशासन ने भी नववर्ष के लिए कमर कस ली है। रज्जू मार्ग सुबह आठ से सायं छह बजे तक चलेगा। यात्रियों के लिए पार्किग की व्यवस्था यथावत रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.