Move to Jagran APP

नयनादेवी में घर-घर से उठाया जाएगा कूड़ा

सुप्रसिद्ध तीर्थस्थल नयनादेवी को साफ-सुथरा बनाने के लिए नगर परिषद ने घर-घर से कूड़ा उठाने की मुहिम शुरू की है। यदि इस मुहिम को कोई तोड़ते हुए यदि कोई कूड़ा खुले में फैंकता है तो नगर परिषद उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी। इसके अलावा एक व्हाटसअप ग्रुप भी बनाया जाएगा जिसमें सभी दुकानदारों तथा स्थानीय लोगों को जोड़ा जाएगा। इस ग्रुप के माध्यम से

By JagranEdited By: Published: Sun, 04 Nov 2018 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 03:58 PM (IST)
नयनादेवी में घर-घर से उठाया जाएगा कूड़ा
नयनादेवी में घर-घर से उठाया जाएगा कूड़ा

संवाद सहयोगी, नयनादेवी : सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ नयनादेवी में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन सिस्टम के तहत घर-घर से कूड़ा उठेगा। नए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एक्ट के तहत अनिवार्य शर्त को नप नयनादेवी ने पूरा कर दिया है। अब नप शहरियों और दुकानदारों की शिकायत सीधे वाट्सएप से लेगी। इसके वाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा, जिसमें सभी दुकानदारों तथा स्थानीय लोगों को जोड़ा जाएगा। इस ग्रुप के माध्यम से दुकानदार अपनी शिकायत सीधी एसडीएम स्वारघाट को भेज सकेंगे। यदि कूड़ा उठाने वाले समय पर गंदगी नहीं उठाते हैं तो उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए वेतन से पैसे काट लिए जाएंगे। इस फैसले को धरातल पर लागू करने के सिलसिले में एसडीएम स्वारघाट की अध्यक्षता में एक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर सभी स्थानीय लोगों तथा दुकानदारों ने भाग लिया।

loksabha election banner

एसडीएम अनिल चौहान ने बताया कि नयनादेवी में गंदगी को लेकर पिछले काफी समय से शिकायतें आ रही थी। इन शिकायतों को दूर करने के लिए सफाई की दशा सुधारने को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया है ताकि न केवल स्थानीय लोगों को अपितु सभी दुकानदारों को भी इस कार्यशाला से कुछ सीख मिल सके। नयनादेवी नगर परिषद ने स्थानीय लोगों को दो-दो डस्टबिन दिए है ताकि एक में गीला कूड़ा तथा एक में सूखा कूड़ा डाल सके। परिषद ने घर-घर से कूड़ा उठाने के लिए आठ कर्मचारी रखे हैं। ये लोग प्रतिदिन घर घर से कूड़ा उठाएंगे इसके लिए परिषद का कर्मचारी हर महीने घर-घर से 50 रुपये वसूल करेगा। होटलों, दुकानों तथा घरों के लिए अलग श्रेणी बनाई गई है। न्यास तथा नगर परिषद मिलकर नयनादेवी को स्वच्छ रखने के लिए कार्य करेंगे तथा सभी रास्तों को पानी से साफ किया जाएगा तथा नयना देवी की पहाड़ी से एक बार सारा कूड़ा उठाया जाएगा। इसके बाद मंदिर न्यास या नगर परिषद के किसी कर्मचारी ने कूड़ा पहाड़ी पर फेंका तो इस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.