संवाद सहयोगी, बिलासपुर : जिला में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का शुभांरभ हुआ। इस सुविधा का लाभ प्रथम चरण में जिला बिलासपुर के मुख्य डाकघर बिलासपुर सहित कुल चार शाखाओं जिसमें उप डाकघर घुमारवीं, तकरेड़ा, कोठी और दाबला के लोगों को मिलेगा। विधायक सुभाष ठाकुर ने बिलासपुर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सुविधा का शुभारंभ करने के उपरांत अपने संबोधन में कहा कि देशभर में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सुविधा का शुभांरभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से किया है। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स के माध्यम से अब एक फोन कॉल पर डाकिया आपके घर आकर पैसे पहुंचाएगा तथा अब पैसे निकालने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाताधारकों को बैंक नही जाना पडे़गा।

उन्होंने बताया कि लोगों को घर बैठे नकद •ामा करने की सुविधा भी प्राप्त होगी। योजना के माध्यम से •ाीरो बैलेंस खाता खुलवाने की सुविधा प्राप्त होगी। खाता खुलवाने के लिए कोई भी व्यक्ति अपना आधारकार्ड तथा मोबाइल नंबर बताकर इसे खोल सकता है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इस सुविधा का और अधिक विस्तारीकरण जिला के अन्य डाकघर शाखाओं में भी किया जाएगा। डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेन्ट्स बैंक में खाता खुलवाने पर विभिन्न सुविधाएं खाताधारकों को प्राप्त होगी जिसमें शीघ्र व पेपर रहित खाता, चार फीसद ब्याज दर, मुफ्त त्रैमासिक खाता विवरण, क्यूआर कार्ड के माध्यम से आसान बैं¨कग सेवाएं और मनी ट्रांसफर के लिए एनईएफटी, आरटीजीएस, एईपीएस, आइएमपीएस इत्यादि सुविधाओं का लाभ मिलेगा। इसके अतिरिक्त मोबाईल रिचार्ज, बिजली, पानी, बिलों इत्यादि का भुगतान, बीमा प्रीमियम भुगतान के अतिरिक्त लोन, हैल्थ, टर्म एवं अन्य बीमा, निवेश इत्यादि सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी।

इस अवसर पर उन्होंने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के स्पेशल कवर का भी अनावरण किया तथा क्यूआर कार्ड भी वितरित किए गए। इस अवसर पर मुख्य डाकपाल बिलासपुर रजनीश ठाकुर, सहायक अधीक्षक उपमंडल बिलासपुर जोगिन्द्र ¨सह, सहायक अधीक्षक पर्यटन संजीव शर्मा, लेखाकार विपिन चौधरी, ब्रजेश सिन्हा, रिखी राम शर्मा, बलवीर शांडिल, सुभाष के अतिरिक्त अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran