Move to Jagran APP

घुमारवीं चमक रहा अवैध खनन का धंधा

संजीव शामा घुमारवीं सर्दियों का मौसम शुरू होते ही घने कोहरे और अंधेरे का लाभ उठाकर अवैध खनन का धंधा जोरों पर चल पड़ा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 04:48 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 04:48 PM (IST)
घुमारवीं चमक रहा अवैध खनन का धंधा
घुमारवीं चमक रहा अवैध खनन का धंधा

संजीव शामा, घुमारवीं

loksabha election banner

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही घने कोहरे और अंधेरे का लाभ उठाकर कुछ लोग उपमंडल घुमारवीं की विभिन्न खड्डों के साथ-साथ पूरे जिला में अवैध खनन कर अपना गैरकानूनी धंधा चमकाने में जुटे हैं।

उपमंडल घुमारवीं की सीर, शुक्र, द्रुग खड्डों में सुबह व देर रात को सड़क पर अवैध रूप से लाई गई रेत व बजरी से भरे ट्रैक्टर दौड़ते देखे जा सकते हैं। इन माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि कई बड़े सरकारी काम तक में यह अवैध रूप से इकट्ठी की गई रेत-बजरी प्रयोग में लाई जा रही है। बेतरतीब खनन से इन खड्डों को भारी नुकसान हो रहा है।

वहीं, सरकार के राजस्व पर भी डाका डाला जा रहा है। हालत यह हैं कि कई जगह नदी के जलधारा का रुख बदल गया है। रेत, बजरी निकालने के कारण जीव जंतुओं का अस्तित्व भी संकट में है। इसके अलावा पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है। अवैध रूप से हो रहे खनन से क्षेत्र की कई पेयजल योजनाओं के भविष्य पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। प्रतिदिन जलस्तर कम होने से कई पेयजल योजनाएं प्रभावित हो रही हैं। स्थानीय लोगों की मांग है कि खनन माफिया पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

बिलासपुर की खड्डों में हो रहे अवैध खनन को रोकने में संबंधित विभागों की कार्रवाई नाकाफी साबित हो रही है। अवैध खनन रोकने के लिए कार्रवाई के नाम पर मात्र चालान काटे जाते हैं, जो इसके लिए काफी नहीं है। चालान भरकर खनन करने वाले फिर से अपने काम में जुट जाते हैं। कई विभागों को खनन रोकने की शक्तियां दी गई हैं, लेकिन विभागीय अधिकारी इन शक्तियों का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

------------------

इन विभागों के पास है कार्रवाई का अधिकार

सरकार ने विभिन्न विभागों के नौ विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को चालान की शक्तियां दी हैं। इनमें बीडीओ, वन विभाग, जलशक्ति, लोनिवि, प्रशासनिक अधिकारी, खनन विभाग आदि शामिल हैं, लेकिन खनन व पुलिस विभाग के अलावा कोई विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा।

-------------------

318 चालान, लगभग 14 लाख जुर्माना

जिला बिलासपुर में पुलिस तथा खनन विभाग द्वारा मिलकर एक साल में कुल 318 चालान किए गए , जिसमें 13 लाख 92 हजार 940 का जुर्माना वसूला गया। इसमें अकेले घुमारवीं पुलिस ने एक साल में 142 चालान किए तथा छह लाख 80 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है।

---------------------

विभाग इसके लिए समय-समय पर कार्रवाई करता रहा है तथा इन अवैध खनन करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करते हुए चलाना वसूला जाता है तथा अन्य कार्यवाही में भी अमल में लाई जाती है। विभाग आगे भी इस कार्रवाई को जारी रखेगा।

-बिदिया रानी, अधिकारी, जिला खनन विभाग बिलासपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.