सुनील शर्मा, बिलासपुर

उत्तर भारत का प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नयनादेवी जल्द विश्व मानचित्र पर एक और तमगा हासिल करेगा। यहां आने वाले कुछ समय में तीन बड़े टूरिज्म के प्रोजेक्ट विकसित होंगे। नयना देवी में देश का दूसरा ग्लास स्काई ब्रिज बनाने के लिए कदमताल शुरू हो गई है। इस प्रोजेक्ट पर करीब पांच करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इससे पहले ऐसा ब्रिज बिहार में बना है। नयनादेवी में पैराग्लाइडिग की भी अपार संभावनाएं हैं। वाटर स्पो‌र्ट्स गेम्स को लेकर भी कई फाइलें सरकार के पास पहुंच रही हैं। उपायुक्त सोलन नयनादेवी क्षेत्र में बनने वाले ग्लास स्काई ब्रिज को लेकर कई बैठकें कर चुके हैं। नयना देवी मंदिर न्यास भी इसके लिए हरी झंडी दे चुका है। नयनादेवी में तैयार होने वाला स्काई ब्रिज रोमांच से भरा होगा। इससे पहले रोपवे आकर्षण का केंद्र रहा है।

डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन को भेजा जाएगा प्रोजेक्ट

रोपवेज एंड रैपिड ट्रांस्पोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन एचपी लिमिटेड को प्रोजेक्ट की डीपीआर बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। जिला प्रशासन इस बारे में मंदिर न्यास से बैठक कर चुका है। मंदिर न्यास ने इस प्रोजेक्ट के लिए हामी भरी है। इस प्रोजेक्ट को लेकर पहले प्री फिजिब्लिटी रिपोर्ट बनाई जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि इस प्रोजेक्ट पर करीब पांच करोड़ रुपये खर्च आ सकता है।

----------

मंदिर न्यास से इस प्रोजेक्ट पर चर्चा की थी। इसके लिए न्यास ने मंजूरी दे दी थी। हमारा प्रस्ताव है कि इस क्षेत्र में करीब 200 मीटर तक ग्लास स्काई ब्रिज बनाया जाए। इस ब्रिज में एक रोमांच होगा और यह क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए रोपवेज एंड रैपिड ट्रांस्पोर्ट सिस्टम डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन एचपी लिमिटेड को प्री फिजिब्लिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा जाएगा।

-रोहित जम्वाल, उपायुक्त बिलासपुर ----------

नयनादेवी क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बीबीएमबी के पास वाटर स्पो‌र्ट्स खोलने, नयना देवी में पैराग्लाइडिग व ग्लास स्काई ब्रिज बनाने के लिए पैरवी की जा रही है। जिला प्रशासन इस मामले पर गंभीर है और जल्द इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

-रणधीर शर्मा, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021