Move to Jagran APP

ज्वलंत समस्याओं पर चिंतन कर बनाई रणनीति

संवाद सहयोगी बिलासपुर बिलासपुर में सामान्य वर्ग संयुक्त मंच की प्रदेश कोआर्डिनेशन कमेटी क

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 05:32 PM (IST)
ज्वलंत समस्याओं पर चिंतन कर बनाई रणनीति
ज्वलंत समस्याओं पर चिंतन कर बनाई रणनीति

संवाद सहयोगी, बिलासपुर : बिलासपुर में सामान्य वर्ग संयुक्त मंच की प्रदेश कोआर्डिनेशन कमेटी की राज्य स्तरीय बैठक जिला परिषद हाल में हुई। बैठक की अध्यक्षता अमर सिंह गुलेरिया ने की। बैठक में पूरे प्रदेश की सभी सामान्य वर्ग के संगठनों विशेषकर ब्राह्मण सभा, महाजन सभा, खत्री सभा, राजपूत व क्षत्रिय सभाएं, नामधारी संगत व आहलूवालिया सभा आदि के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने भाग लिया।

loksabha election banner

बैठक में सामान्य वर्ग से जुड़ी सभी ज्वलंत समस्याओं पर चिंतन कर रणनीति बनाई गई। बैठक को संबोधित करते हुए मंच के प्रदेश अध्यक्ष केएस जम्वाल ने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार केवल 25 प्रतिशत एससी, एसटी वर्ग के तुष्टीकरण के नाम पर 75 फीसद सामान्य वर्ग के हितों के साथ खिलवाड़ कर रही है। उन्होंने सामान्य वर्ग को प्रताड़ित करने की कड़ी निदा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने हाल ही में सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवारों को दिए सात फीसद कोटे को आर्थिक रूप से पिछड़े सामान्य वर्ग के लोगों को दिए गए दस प्रतिशत कोटे में समाहित कर दिया है जबकि एससी -एसटी वर्ग के लिए इसे अलग से ही रहने दिया है। बाहरी राज्यों के एससी एसटी व जनरल कैटेगरी के लोगों के अभ्यर्थियों को हिमाचल के सामान्य वर्ग के कोटे में नौकरियां दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि मंच अपने संगठन का विस्तार ग्राम स्तर पर करेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि सरकारें आरक्षण के नाम पर सामान्य वर्ग को प्रताड़ित करती रहीं तो वे ऐसी राजनीतिक पार्टियों व नेताओं को समर्थन नहीं देंगे तथा किसी और विकल्प को ढूंढने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

बैठक में मंच की कार्यकारिणी का गठन अमर सिंह गुलेरिया की अध्यक्षता में किया गया। इसमें केएस जम्वाल अध्यक्ष, वरिष्ठ प्रधान भूपेंद्र ठाकुर, जितेंद्र वशिष्ठ, एमएल गुप्ता, उपप्रधान ठाकुर प्रेमलाल व वीना, महासचिव जगरूप सिंह राणा, कोषाध्यक्ष संदीप सूद, महिला मोर्चा प्रधान सुदेश राणा युवा मोर्चा प्रधान रूमित सिंह ठाकुर को चुना गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.