Move to Jagran APP

दो सिंचाई योजनाओं से सामान चोरी, विभाग को लाखों की चपत

लोकेश ठाकुर बम्म सरकार एक तरफ लोगों को सुविधाएं देने के वादे करती है वहीं विभागीय

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 04:15 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 04:15 PM (IST)
दो सिंचाई योजनाओं से सामान चोरी, विभाग को  लाखों की चपत
दो सिंचाई योजनाओं से सामान चोरी, विभाग को लाखों की चपत

लोकेश ठाकुर, बम्म

loksabha election banner

सरकार एक तरफ लोगों को सुविधाएं देने के वादे करती है वहीं विभागीय नाकामियों के कारण लोगों को सुविधाओं से वंचित रहना पड़ रहा है। ऐसा ही वाक्या घुमारवीं उपमंडल की मैहरीं काथला पंचायत के तहत देखने को मिला है। यहां दो सिचाई योजनाओं मे अज्ञात लोगों ने चोरी की वारदात को अंजाम दिया है। सिचाई योजना नाल्टी तथा न्यू पल्लियां में दो दिन में दो चोरी की घटनाएं हुई हैं।

पहली चोरी की घटना सोमवार रात को न्यू पल्लियां सिचाई योजना पर हुई जिसमें कमरे के ताले तोड़कर तारों की चोरी की गई। इसके एक दिन बाद ही मंगलवार रात को नाल्टी सिंचाई योजना में लाखों रुपये की सामग्री अज्ञात लोगों ने चोरी कर ली है। स्थानीय लोगों का मानना है कि चोरी की वारदात में कोई बड़ा गिरोह काम कर रहा है क्योंकि सीर खड्ड के किनारे तेज बहाव के साथ बह रहे पानी के पार सामान को ले जाना एक-दो लोग नहीं कर सकते।

------------

उचित कार्रवाई करे विभाग, नहीं तो होगा घेराव

स्थानीय लोगों में राजेंद्र, रिंकू, नत्था सिंह, राजीव चंदेल, इंद्र सिंह, महेंद्र सिंह, दलेल सिंह, नमीता, सुनील, सुनीता, शीला व विमला आदि ने बताया कि नाल्टी सिचाई योजना में एक वर्ष में ही तीसरी बार चोरी की वारदात हो चुकी है और इसमें विभाग की लापरवाही भी कसूरवार है। अभी चार माह पहले ही स्थानीय लोगों ने पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मिलकर कड़ी मेहनत से चार साल से ठप पड़ी नाल्टी सिचाई योजना को सुचारू किया था। लोगों ने विभाग को चेताया है कि यदि चोरी को लेकर विभाग उचित कार्रवाई नहीं करता है तो कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

-----------------

इन गांवों को मिलता है योजनाओं का लाभ

नाल्टी सिचाई योजना से नाल्टी, मैंहरीं, खनसरा, लद्दा, सलवाण, हलवाड़ी गांव के किसान लाभान्वित होते हैं। इस बार भी किसानों ने लगातार सिचाई योजना के पानी का लाभ उठाया लेकिन ऐसे में दोबारा विभाग की नाकामी के कारण यह सिचाई योजना किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। जब नाल्टी सिचाई योजना चालू की गई तो विभाग की ओर से कहा गया था कि दिन में पंप आपरेटर तथा रात में चौकीदार तैनात रहेगा लेकिन विभाग कागजों में चौकीदार होने का दावा कर रहा है। रात के समय कोई भी चौकीदार सिचाई योजना पर मौजूद नहीं था।

लोगों का आरोप है कि जब चोरी की घटना के बारे में विभाग के जेई को फोन पर जानकारी दी तो कहा गया कि लोग खुद ही पुलिस थाना जाकर एफआइआर दर्ज करवा दें। इस पर लोगों ने नाराजगी जताते हुए 1100 हेल्पलाइन नंबर पर जेई के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।

--------------------

अभी चार माह पूर्व ही लोगों के साथ मिलकर चार साल से बंद नाल्टी सिचाई योजना को चालू करवाया था लेकिन विभागीय चूक के चलते दोबारा चोरी हुई है। सिचाई योजना पर लाखों रुपए की चोरी होने से बेहतर है कि रात को चौकीदार रखकर किसी व्यक्ति को रोजगार दिया जाता।

-कांता शर्मा, पंचायत प्रधान।

-------------------

चोरी की घटना के संदर्भ में विभाग को कोई जानकारी नहीं मिली है। जल्द ही जानकारी जुटाकर उचित कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-राकेश कुमार, अधिशाषी अभियंता जलशक्ति विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.