Move to Jagran APP

पिता नारायण लाल नड्डा बोले जेपी में बचपन से ही थे नेतृत्व क्षमता के गुण

भाजपा के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पिता नारायण लाल नड्डा ने बताया कि मैंने अपने बच्चों को हमेशा यही कहा कि अपना कर्म करो।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 09:17 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 09:17 AM (IST)
पिता नारायण लाल नड्डा बोले जेपी में बचपन से ही थे नेतृत्व क्षमता के गुण
पिता नारायण लाल नड्डा बोले जेपी में बचपन से ही थे नेतृत्व क्षमता के गुण

घुमारवीं, मनीष गर्ग। भाजपा के नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (Jagat Prakash Nadda) के पिता ने नारायण लाल नड्डा ने दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में कहा कि उनकी तीन बेटियां और दो बेटे हैं। बेटियां बड़ी हैं। सबसे बड़ी बेटी का नाम शिष्टा वासु नड्डा है, जो दिल्ली के निजी अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं। उससे छोटी बीना उपाध्याय नड्डा और मुक्ता नड्डा के बाद दो जुड़वा बच्चे हुए थे जिसमें बड़े बेटे जगत प्रकाश नड्डा और छोटे जगत भूषण नड्डा हैं।

loksabha election banner

नारायण लाल नड्डा ने कहा कि दोनों बेटे बचपन से ही होशियार थे। जेपी नड्डा आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं तो दूसरा बेटा यूजीसी में डायरेक्टर है। उन्होंने कहा कि जेपी में बचपन से ही नेतृत्व क्षमता का गुण था और देशभक्ति व क्रांतिकारी विचारों के थे।

बकौल जगत प्रकाश नड्डा, मेरे पिताजी स्व. शिवराम नड्डा हमेशा कहते थे कि जगत प्रकाश में नेताओं वाले गुण हैं, यह आगे चलकर नेता बनेगा। मैं बिहार में पटना यूनिवर्सिटी में वाणिज्य का प्रोफेसर था। बच्चों की पढ़ाई कान्वेंट स्कूल में हुई परंतु फिर भी जेपी नड्डा संघ की शाखा में रोज जाता और संघ के राष्ट्रभक्ति विचारों से प्रभावित होकर 16 साल की उम्र में जेपी आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। जब नड्डा 2003 में चुनाव हार गए तो उसके बाद बहुत निराश हुए।

जब भी मुझसे बात होती थी तो मैंने हमेशा यही कहा कि अपना कर्म करो। इन्होंने मेहनत की और 2007 के चुनाव में जीत हासिल करने के बाद वन मंत्री बने। परंतु उसके बाद भी अकसर कहते कि मन मुताबिक काम नहीं हो रहा, तो मैंने सलाह दी थी कि जिस काम में मन लगे वही करना चाहिए। उसके बाद जेपी मंत्री पद से इस्तीफा देकर दिल्ली चले गए और भाजपा के संगठन के लिए काम किया। उसी का परिणाम है कि आज विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने हैं।

बकौल नारायण लाल नड्डा, मैंने अपने बच्चों को यही कहा है कि अपना कर्म करें, बाकी ईश्वर पर पर छोड़ दें। मुझे बेटे की इस उपलब्धि पर आज बहुत खुशी और गर्व महसूस हो रहा है।

बधाई देने वालों को स्वजनों ने बांटी मिठाई

जेपी नड्डा के पिता नारायण लाल नड्डा अस्वस्थ हैं। परिवार के सभी सदस्य नड्डा के ताजपोशी समारोह के लिए दिल्ली गए हैं। सोमवार को नड्डा के पिता घर पर ही रहे। उनकी देखभाल के लिए उनके चाचा के लड़के कृष्ण लाल, स्वजन भूपिंद्र व रविंद्र शर्मा घर पर हैं। जेपी नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने के बाद घर में बधाई देने के लिए लोग पहुंचे। हालांकि नारायण लाल नड्डा के अस्वस्थ होने के चलते उनसे किसी को मिलने नहीं दिया गया। स्वजनों ने लोगों को मिठाई बांटी। 

मोनाल की सुंदर कलगी वाली टोपी पर सरकार सख्त, डीसी को लिखा पत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.