Move to Jagran APP

Bilaspur News: बुजुर्ग किसान ने 20 लाख की जमीन पटवारखाने के लिए की दान, 12 राजस्व गांवों को मिलेगा लाभ

बिलासपुर जिले में एक किसान ने अपनी 20 लाख की जमीन पटवारखाने के लिए दान कर दी हैउनका एक बेटा पेट्रोल पंप पर काम करता है व दूसरा टैक्सी चलाकर अपने परिवार को संभाल रहा है। ऐसे में लाखों की जमीन दान करना साधारण बात नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaPublished: Tue, 16 May 2023 08:18 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2023 08:18 AM (IST)
Bilaspur News: बुजुर्ग किसान ने 20 लाख की जमीन पटवारखाने के लिए की दान, 12 राजस्व गांवों को मिलेगा लाभ
हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में एक बुजुर्ग ने 20 लाख की जमीन पटवारखाने के लिए दान कर दी।

बिलासपुर, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश के एक बुजुर्ग किसान ने अपनी करीब 20 लाख की जमीन पटवारखाने के लिए दान कर दी है। इसकी सामज के करीब चार हजार लोगों को फायदा होने की संभावना है। बिलासपुर के भागीरथ शर्मा केवल अपने जिले या राज्य ही नहीं बल्कि पूरे भारत के लिए प्रेरणा बने हैं।

loksabha election banner

एक एक पैसे के लिए मोल भाव और जमीन के छोटे छोटे टुकड़े को लेकर जिंदगी की जंग लड़ने वाले तो हजारों देखे हैं, लेकिन बिलासपुर के भागीरथ शर्मा जैसे खेती बाड़ी करने वाला साधारण परिवार का किसान पहली बार देखा है। अपने घर से चार बेटियों को अपने ससुराल विदा करने के बाद दो बेटों का विवाह किया और उसके बाद खेती बाड़ी कर परिवार का पालन पोषण करने वाले इस किसान ने खारसी चौक पर अपनी तीन विस्वा जमीन पटरवारखाने के लिए दान कर दी है। ये जमीन इस समय करीब 20 लाख के करीब की कीमत की है।

एक बेटा पेट्रोल पम्प पर तो दूसरा ड्राइविंग का करता है काम

भागीरथ शर्मा को अपने समाज की चिंता है। उन्होंने परिवार की एकजुटता को लेकर एक बड़ा उदाहरण पेश किया है खासकर कि ऐसे समय में जब जमीन के छोटे-छोटे टुकड़ों के लिए मिनटों में रिश्तों को तोड़ दिया जाता है। भागीरथ ने उम्र 74 साल है।

वे अपनी चार बेटियों और दो बेटों की शादी कर चुके हैं। वे एक सामान्य परिवार से हैं और खेती बाड़ी से ही अपने परिवार का पालन पोषण करते आ रहे हैं। उनका एक बेटा पेट्रोल पंप पर डयूटी करता है और दूसरा बेटा टैक्सी चलाकर अपने परिवार को संभाल रहा है। ऐसे में इस तरह के परिवार से लाखों की जमीन दान करना साधारण बात नहीं है।

राजस्व विभाग के नाम की अपनी 20 लाख की जमीन

सोमवार को तहसीलदार कार्यालय पहुंकर उन्होंने जमीन राजस्व विभाग के नाम करवा दी। अब जल्द ही साई खारसी पटवार सर्कल में अपना पटवार खाना होगा। 2021 से यहां पटवारखाना एक कमरे में चलाया जा रहा था। उनकी इस पहल से 12 राजस्व गांवों को लाभ मिलेगा। इसमें तीन पंचायतों साई खारसी, दिकथली बाड़नू और सुई सुरहाड़ शामिल हैं।

यहां लगभग चार हजार के करीब आबादी को इस पटवार खाना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि जमीन दान करने की सारी औपचारिकताएं पूरी कर दी गई हैं। दानी सज्जन भागीरथ व परिवार की तरफ से कोई भी मांग नहीं है और उन्होंने यह जमीन खुशी से राजस्व विभाग को प्रदान की है। साई खारसी से बीडीसी आत्मदेव शर्मा ने कहा कि ऐसे लोग समाज के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं, जो दूसरों के बारे में सोचते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.